जूस की जगह पानी से लें दवाई, होगा ज़्यादा सुरक्षित

जूस की जगह पानी से लें दवाई, होगा ज़्यादा सुरक्षित

नई दिल्ली:

कहते हैं कि सुबह उठकर खाली पेट जूस पीना सेहत के लिए अच्छा होता है। जब हम बीमार होते हैं, तो ताकत के लिए डॉक्टर न्यूट्रीशन से भरपूर फलों या सब्जियों का जूस पीने के लिए कहते हैं। जूस में विटामिन्स, मिनरल्स समेत फाइबर पाया जाता है, जो अंदरूनी कमजोरी को जल्दी भरने में मदद करता है। यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हुए टॉक्सिन को बाहर निकालता है।

कई बार ऐसा होता है कि बीमारी के चलते हम पानी की जगह जूस से दवाई ले लेते हैं। ऐसा करना गलत है। अगर जूस के साथ दवाई लेना आपकी आदत बन चुका है, तो इसे जल्द ही सुधार लीजिए, क्योंकि इससे दवाओं का असर कम हो सकता है।

शरीर पर पड़ता है दवाई का असर कम

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के महासचिव व एचसीएफआई के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. के. के. अग्रवाल के मुताबिक, “अंगूर, संतरे और सेब का रस शरीर में दवाओं को सोखने की क्षमता को कम कर उनके शरीर पर पड़ने वाले असर को भी कम करता है”। कनाडा स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ओंटारियो के डॉ. डेविड बैले के अध्ययन से पता चला है कि “अंगूर का रस रक्तधारा में जाने वाली दवाओं की मात्रा को कम करता है”।
 


अमेरिकन एकेडमी ऑफ फैमिली फिजिशियंस के डॉक्टरों ने कोलेस्ट्रोल, उच्च रक्तचाप और दिल की धड़कन की दवा लेने वाले मरीजों को, अंगूरों का रस न पीने की चेतावनी दी है। शोध में पता चला है कि अंगूर, संतरे व सेब का रस, कैंसर की दवा एटोपोफोस, बीटा ब्लॉकर दवा एटेनोलोल और एंटी ट्रांसप्लांट रिजेक्शन ड्रग सिस्लोस्पोरीन, सिप्रोफ्लॉक्सासिन, लिवोफ्लॉक्सासिन व इट्राकॉनाजोल जैसे एंटीबायोटिक्स का असर कम करता है।

डॉक्टरों द्वारा किए गए अध्ययन में शामिल वॉलेन्टियर्स ने एलर्जी की दवा, फेक्सोफेनाडाईन सादे पानी व अंगूर के रस के साथ ली। जिन लोगों ने दवाई अंगूर के रस के साथ ली थी, उनके शरीर में केवल आधी दवाई ने ही असर किया। रस में मौजूद तत्व दवा के सोखने की क्षमता को प्रभावित करते हैं। कुछ रसायन दवा को ले जाने वाले तत्वों को बाधित कर देते हैं, जिससे दवा के सोखने की क्षमता कम हो जाती है। जबकि कुछ रसायन ड्रग्स मेटाबॉलिज्म एंजाइम, जो आम तौर पर दवा को तोड़ने का काम करते हैं, उन्हें बाधित कर देते हैं।

दवाई सही ढंग से लेने के कुछ ख़ास टिप्स

डॉक्टर्स का कहना है कि अगर मरीज दवाई पानी के साथ ले रहा है, तो यह काफी सुरक्षित है। इसके अलावा ध्यान रखें कि हमेशा दवाई एक घूंट पानी की जगह एक ग्लास पानी से लें, क्योंकि ऐसा करने से पानी, पेट में दवा को घुलने में मदद करता है। ठंडे पानी की बजाए गर्म पानी से दवाई लेना और भी बेहतर विकल्प है।

(इनपुट्स आईएएनएस से)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com