एक्सरसाइज़ से हो सकता है कैंसर का उपचार

एक्सरसाइज़ से हो सकता है कैंसर का उपचार

टोरंटो:

कहते हैं कि सुबह उठकर एक्सरसाइज़ करना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। फिर चाहे वह व्यायाम केवल 10 मिनट का ही क्यों न हो, लेकिन इसके फायदे काफी होते हैं। वर्जिश करने से शरीर चुस्त-दुरुस्त तो रहता ही है, साथ ही शरीर में लगने वाली बीमारियां भी दूर भागती हैं। बचपन से लेकर अब तक मेरी सुबह एक्सरसाइज़ करने से शुरू हुई है।

सर्दी हो या गर्मी, एक्सरसाइज़ के साथ अगर आप योग भी कर रहे हैं, तो इससे आपके शरीर में लचीलापन तो आता ही है साथ ही स्टैमिना भी बेहतर होता है। नियमित रूप से व्यायान करने से कैंसर तक ठीक किया जा सकता है। यह मैं नहीं, बल्कि एक नए शोध में पता चला है।

कैंसर से दूर रहने के टिप्स

प्रोस्टेट कैंसर पीड़ित अगर नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो वह कैंसर से बच सकते हैं। प्रोस्टेट कैंसर पीड़ितों पर हुए अध्ययन से वैज्ञानिकों ने रोज़ एक्सरसाइज़ करने वालों के ऊपर इसके प्रभावों का आंकलन किया। पहली बार अंतर्राष्ट्रीय नैदानिक चिकित्सा परीक्षण से प्रोस्टेट कैंसर से ग्रस्त पुरुषों के लाइफस्टाइल में सुधार लाने के लिए तीव्र शारीरिक व्यायाम के प्रभावों का मूल्यांकन किया जा रहा है।

यूनिवर्सिटी ऑफ मांट्रियल रिसर्च सेंटर (सीआरसीएचयूएम) के ऑन्कोलॉजिस्ट डॉक्टर फ्रेड साड मानते हैं कि शारीरिक व्यायाम कैंसर पर सीधा प्रभाव डाल सकता है। यह दवाओं की ही तरह प्रभावी होकर प्रोस्टेट कैंसर रोगियों के इलाज और यहां तक कि रोग के लिए मददगार साबित हो सकता है।

मेटास्टेसिस (कैंसर का प्रसार) के दौरान कैंसर मरीज़ों का लाइफस्टाइल ज़्यादातर सुस्त होता है, जिसके पीछे धारणा होती है कि इससे कैंसर की प्रगति प्रभावित होगी।

क्या वास्तव में एक्सरसाइज़ हैं इसका इलाज

ऑस्ट्रेलिया की एडिथ कोवान यूनिवर्सिटी के अंतर्गत एक्सरसाइज मेडिसिन इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर रॉबर्ट न्यूटन के साथ मिलकर डॉक्टर फ्रेड डॉ ने वह पहला अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन किया है, जो बताता है कि व्यायाम वास्तव में मेटास्टेटिक प्रोस्टेट कैंसर रोगियों के जीवन को बढ़ाने में मददगार है।

यह शोध आयरलैंड और ऑस्ट्रेलिया में शुरू हो चुका है। आने वाले सप्ताहों में पूरे विश्व के 60 अस्पताल रोगियों की भर्ती शुरू कर दी जाएगी। प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित कुल 900 पुरुष इस परीक्षण में भाग लेंगे। इस शोध के पीछे की दृष्टि यह है कि व्यायाम कैंसर की प्रगति पर सीधा प्रभाव डालने के साथ ही रोगियों को बेहतर चिकित्सा थैरेपी बर्दाश्त करने की क्षमता प्रदान करता है या नहीं।

(इनपुट्स आईएएनएस से)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com