आप यहां हैं : होम » गुजरात चुनाव 2012 »

गुजरात, हिमाचल चुनाव : मतगणना आज, लगेगी मोदी की हैट्रिक!

 
email
email
नई दिल्ली: ुजरात विधानसभा की 182 और हिमाचल प्रदेश विधानसभा की 68 सीटों के लिए गुरुवार को होने वाली मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना की व्यवस्था की गई हैं।

दोनों राज्यों में इलेक्ट्रॉनिक मशीनों से मतदान होने के कारण दोपहर तक तस्वीर साफ हो जाएगी और यह पता चल जाएगा कि इन राज्यों के मुख्य प्रतिद्वन्द्वी दल भाजपा और कांग्रेस-दोनों को कहां किस्मत ने साथ दिया और कहां निराशा हाथ लगी।

गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा के लिए दो चरणों में हुए चुनावों में कल जिन प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत तय होगी उनमें मुख्यमंत्री मोदी के अलावा भाजपा प्रदेश प्रवक्ता एवं स्वास्थ्य मंत्री जयनारायण व्यास, उद्योग राज्य मंत्री सौरभ पटेल और पूर्व गृह राज्यमंत्री अमित शाह, कांग्रेस से पूर्व मुख्यमंत्री शंकरसिंह वाघेला, उनके बेटे महेंद्र वाघेला और पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सिद्धार्थ पटेल, कांग्रेस के अर्जुन मोढवाडिया, गुजरात परिवर्तन पार्टी (जीपीपी) के अध्यक्ष केशुभाई पटेल शामिल हैं।

हिमाचल प्रदेश में मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है जिन्होंने सभी सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। बहुजन समाज पार्टी 66 सीटों पर, हिमाचल लोकहित पार्टी ने 36 सीटों पर, तृणमूल कांग्रेस 25 सीटों पर, समाजवादी पार्टी 16 सीटों पर, माकपा 15 सीटों पर, राकांपा और स्वभिमान पार्टी 12-12 सीटों पर, भाकपा सात सीटों पर और शिवसेना चार सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं। 105 निर्दलीय प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में हैं।

जिन प्रमुख उम्मीदवारों के भाग्य का कल फैसला होना है उनमें इनमें मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल, सभी 10 कैबिनेट मंत्री, विपक्षी नेता विद्या स्टोक्स, मौजूदा विधायक और काफी संख्या में पूर्व मंत्री एवं विधायक शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...



Advertisement

 
मध्य प्रदेश : दरगाह पर हिंदू मनाते हैं ईद

खास बात यह है कि आठ हजार की आबादी वाले इस गांव में एक भी मुस्लिम परिवार नहीं है। बाबा मुक्कनशाह की दरगाह सागर जिले के बसाहरी गांव में है।

Advertisement