आप यहां हैं : होम » गुजरात चुनाव 2012 »

ईमानदारी से विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ा, जीता : जीत के बाद बोले मोदी

 
email
email
I fought on development plank and won: Narendra Modi

PLAYClick to Expand & Play

अहमदाबाद: हमदाबाद में जीत के बाद अपने पहले भाषण में गुजरात के सीएम नरेंद्र मोदी ने जीत के लिए लोगों का धन्यवाद दिया।

मोदी ने कहा कि जनता अच्छे-बुरे का अंतर जानती है, समझती है और स्वतंत्र रूप से निर्णय करती है। उसका यह निर्णय भविष्य को नजर में रखकर किया जाता है। उनका कहना था कि गुजरात के चुनाव ने यह सिद्ध कर दिया है कि गुजरात का मतदाता परिपक्व हुआ है। सभी वोटरों ने गुजरात के भले के लिए वोट किया है।
'एक मत गुजरात' का नारा देने वाले मोदी ने कहा कि राजनीतिक विश्लेषक भी इस नारे को नहीं समझ पाए।

सीएम नरेंद्र मोदी का मानना है कि गुजरात ने 80 के दशक के जातिवाद के जहर और उसके दुष्परिणामों को देखा है, अनुभव किया है और उसके कारण गुजरात के मतदाता उस दशक का हाल नहीं चाहते। गुजरात के मतदाता ने जातिवाद से ऊपर उठकर वोट दिया है।
मोदी ने कहा कि लोगों ने सरकारों को जवाबदेह बनाना सीख लिया है। गुजरात के मतदाता ने सूझ-बूझ का परिचय दिया है और हर लुभावने वादों को ठुकरा दिया, हर झूठ को मानने से इनकार कर दिया है। इलेक्शन मेनिफेस्टो को घूस में बदल देने के बाद भी लोग उससे मोहित नहीं हुए।

नरेंद्र मोदी ने अपने चिरपरिचित अंदाज में लोगों को जीत का श्रेय देते हुए कहा कि आज का अगर कोई हीरो है तो मेरे छह करोड़ गुजराती हैं। मोदी ने मंच से देश को संदेश दिया कि अगर कुछ सीखना है तो गुजरात के मतदाताओं से सीखिए। मोदी ने कहा कि गुजरात ने एक मिशाल कायम की है। सारे देश में गुड गवर्नेंस और विकास के लिए दबाव पैदा होना चाहिए। लोगों को खोखले वादे और झूठे नारे से ऊपर उठना चाहिए।

मोदी ने कहा कि आज मतदाता सरकारों से अपेक्षा रखता है और यह देश के राजनीतिक दल और राजनेता को समझना होगा। मोदी ने कहा कि कुछ लोग मेरे निर्णय से नाराज हो गए होंगे लेकिन मेरे सख्त निर्णय सिर्फ जनता की भलाई के लिए थे। मतदाताओं ने अंतत: साथ दिया। मेरा पूर्ण समर्पण गुजरात के प्रति है। मेरा गुजरात, मेरा गुजरात, मेरा गुजरात।

मोदी ने कहा कि सरकारी कर्मचारियों ने भी 75 फीसदी वोट भाजपा को दिया है। मोदी ने कहा कि सरकारी कर्मचारी को काम करना पड़ता है और वह खुश हैं काम करके यह वोट बताता है। मोदी ने कहा कि कर्मचारियों ने 11 सालों में इतना काम किया है जितना उन्होंने पिछले 25 सालों में नहीं किया होगा।

मुख्यमंत्री मोदी का कहना है कि लोकतंत्र में कोई दुश्मन नहीं होता है। किसी को कठोर बात बोली हो सकती है क्योंकि राजनीति में जीत जरूरी है। मोदी ने कहा कि अब जीत हो गई है और फिर काम करने की तैयारी है।

मोदी ने कहा कि आने वाले पांच साल के हर पल वह जनता जनार्दन को समर्पित करते हैं। मोदी ने लोगों को आश्वासन दिया कि वह पूरा समय जनता की भलाई में लगाएंगे। मोदी ने कहा कि आपने वोट दिया, विजयी बनाया, लेकिन मैं आज आपसे कुछ मांगने आया हूं, मुझे आशीर्वाद दीजिए ताकि आगे भी हमसे कोई गलती न हो। जो देश का भला चाहता है यह विजय उसकी है।

मोदी ने कहा, चुनाव में मैंने कहा था कि पैसे परास्त होंगे, पसीना जीत जाएगा। और यही हुआ। भारत माता की जय बोलने वाले लाखों कार्यकर्ताओं के सामने मैं अपना सिर झुकाता हूं। पार्टी मां होती है। पार्टी की वजह से ही हम कुछ बनते हैं। आज मैं जो भी हूं वह भारतीय जनता पार्टी की वजह से हूं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज के हर तबके तक विकास पहुंचाना है। मैं इतनी तेजी से काम करना चाहता हूं कि विकास का फर्क दिखाई देना चाहिए। मोदी ने कहा कि मैं रोज एक नया काम नहीं करता हूं तो मुझे चैन नहीं पड़ता है। मुझे खुद के लिए कुछ नहीं करना है इसलिए पूरी शक्ति जनहित में लगाता हूं।

टीवी पर विश्लेषकों पर टिप्पणी करते हुए मोदी ने कहा कि अभी भी वह गुजरात की विजय को पचा नहीं पा रहे हैं। उन्होंने पूछा कि गुजरात को नीचा दिखाने के लिए इतनी मेहनत क्यों कर रहे हैं। मोदी ने कहा कि मीडिया वालों को कुछ तो शर्म करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भाजपा की अगर 93 सीट होती तब भी शपथ भाजपा के नेता को ही लेनी थी।

मोदी ने कहा कि एक सरकार का दूसरी बार जीतना बहुत बड़ी घटना होती है लेकिन यह हैट्रिक है। इसे स्वीकारने को मीडिया तैयार नहीं है। मोदी ने कहा कि यह चुनाव इसलिए मिशाल है कि हमने पूरी ईमानदारी से विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ा और जीता है। यह हिन्दुस्तान के इतिहास में बहुत बड़ी घटना है। मोदी ने तमाम विदेशी मीडिया से आग्रह किया कि दुनिया के सामने आप गुजरात के मतदाता की मंशा पहुंचाएं।

मोदी ने लोगों के दिल्ली जाने की बात पर कहा कि वह एक दिन के लिए दिल्ली जाएंगे। उन्होंने कहा कि गुजरात में अन्य राज्यों के लोग रोजी-रोटी के लिए आ रहे हैं यह उनकी भी सेवा है। मोदी ने कहा कि यह भारतीय जनता पार्टी की जीत है।

उन्होंने कहा कि गुजरात ने तकनीक की दुनिया में बहुत आगे कदम बढ़ाया। उन्होंने कहा कि जो देश में तकनीक पर विश्वास करते हैं उन्हें गुजरात के प्रयोग का अध्ययन करना चाहिए। थ्री डी की बात को आगे पहुंचाने का भी आग्रह मोदी ने किया।

मोदी ने कहा कि आज आपने मुझे जीत लिया है और आगे आने वाले पांच साल मुझे आपको जीतना है।

मौके पर मोदी को जीत की बधाई देने के लिए लोगों में इतना उत्साह था कि मोदी अपना भाषण शुरू नहीं कर पा रहे थे। लोगों ने कई मौकों पर मोदी से दिल्ली में पीएम पद की तैयारी करने का भी आग्रह किया। नारे भी लगे लेकिन मोदी ने इस मसले पर कुछ नहीं कहा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...



Advertisement

 

Advertisement