'स्वयंभू' धर्मगुरु राधे मां के बारे में 10 खास बातें, जो आप जरूर जानना चाहेंगे

'स्वयंभू' धर्मगुरु राधे मां के बारे में 10 खास बातें, जो आप जरूर जानना चाहेंगे

नई दिल्ली:

स्वयं को देवी कहने वाली 'स्वयंभू' धर्मगुरु राधे मां को लेकर आजकल देशभर में बवाल मचा हुआ है। राधे मां के जुड़े विवाद और उनकी तस्वीरें इन दिनों सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे हैं।

10 खास बातें...

  • राधे मां के कई भक्तों का मानना है कि वो देवी दुर्गा की अवतार हैं। ऐसा शायद ही कभी होता होगा कि 50 वर्षीय राधे मां अपने लाल व सुनहरे जोड़े और त्रिशूल के बिना दिखती हों।
  • 'छोटी मां' और 'टल्ली बाबा' उनके सबसे करीबी लोग हैं। राधे मां की वेबसाइट के अनुसार 'छोटी मां' को स्वयं राधे मां ने दैवीय शक्तियां दी हैं और कई बार प्रवचनों में वो राधे मां की आवाज भी बनी हैं। टल्ली बाबा राधे मां के कार्यक्रम कैलेंडर का ख्याल रखते हैं।
  • राधे मां का अपने भक्तों को आशीर्वाद देने का अंदाज भी निराला है। वो नाचकर, भक्तों को गोद में उठाकर या खुद उनकी गोद में चढ़कर आशीर्वाद देती हैं। उनके खिलाफ इसी आधार पर अश्लीलता फैलाने की शिकायत दर्ज हुई है कि वो भक्तों को खुद को चूमने का मौका देती हैं।
  • ऑनलाइन मौजूद वीडियो के मुताबिक राधे मां ने 10वीं कक्षा तक पढ़ाई की हैं। वह बॉलीवुड गानों पर डांस करती हैं। राधे मां की लाल रंग की मिनी स्कर्ट में एक तस्वीर सोशल मीडिया पर खासी वायरल हुई है।
  • राधे मां बनने से पहले 2 बच्चों की मां, सुखविंदर कौर ने मिठाई की दुकान चलाने वाले अपने पति के साथ घर खर्च चलाने के लिए टेलर का भी काम किया है। उनका जन्म पंजाब के गुरदासपुर में सरकारी अफसर के घर में हुआ था।
  • उनकी वेबसाइट पर कहा गया है कि जब सुखविंदर कौर यानी राधे मां के पति बेहतर मौकों की तलाश में विदेश चले गए तो राधे मां ने सांसारिक जीवन त्याग दिया। इसके बाद वो परमहंस डेरा में व्यस्त हो गईं और प्रवचनों के लिए दौरे करने लगीं। कुछ साल बाद वह मुंबई आ गईं और उनका छोटा सा समूह बढ़ने लगा।
  • राधे मां के भक्तों के अनुसार उनमें दैवीय शक्तियां हैं। लेकिन उनका कहना है कि उन्होंने कभी नहीं कहा कि वो चमत्कार कर सकती हैं। उनकी वेबसाइट पर बताया गया है कि सीने में दर्द के बाद जब राधे मां ने समर्थक के सिर पर हाथ रखा तो उसका दर्द गायब हो गया।
  • मुंबई पुलिस ने राधे मां को 32 वर्षीय एक महिला द्वारा दहेज के लिए प्रताड़ित करने, मानसिक और शारीरिक यातना देने के आरोप लगाने के बाद समन भेजा है। महिला का आरोप है कि उसके पति और ससुरालियों ने राधे मां के कहने पर उसके साथ दुर्व्यवहार किया।
  • एक अन्य शिकायत में राधे मां पर आरोप है कि उनकी वजह से गुजरात में 7 लोगों के परिवार ने सामूहिक आत्महत्या कर ली। राधे मां ने उनसे उनके सारे कष्ट हर लेने का वादा किया था, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ।
  • शिकायत के अनुसार गुजरात के कच्छ में एक ही परिवार के चार लोगों ने अपने 3 बच्चों को मारने के बाद पिछले साल 23 मार्च को आत्महत्या कर ली थी। आरोप है कि उन्होंने राधे मां के चक्कर अपना लाखों रुपया बर्बाद कर दिया, लेकिन इसके बदले उन्हें मिला कुछ नहीं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com