यह ख़बर 20 अक्टूबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

आंध्र के काकीनाड़ा में पटाखे की फैक्टरी में लगी आग, 11 की मौत

हैदराबाद:

तटीय पूर्वी गोदावरी जिले के वकाटिप्पा गांव में एक पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट में आज 11 लोग मारे गए तथा सात अन्य घायल हो गए।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, 'पटाखा बनाने वाली फैक्ट्री में एक बड़ा विस्फोट हुआ। हमारे लोगों (पुलिस) ने 11 शव गिने हैं।'

यहां से करीब 500 किलोमीटर दूर काकीनाड़ा जिला मुख्यालय के समीप उप्पडा कोथापल्ली मंडल के वकाटिप्पा गांव में स्थित एक निजी फैक्ट्री में मजदूर काम कर रहे थे तभी दोपहर बाद अचानक यह विस्फोट हुआ। पुलिस के अनुसार, विस्फोट के समय 18 मजदूर वहां काम कर रहे थे।

घटनास्थल का दौरा करने वाली पूर्वी गोदावरी की जिला कलेक्टर नीतू प्रसाद ने बताया, 'अचानक से विस्फोट हुआ। दोपहर बाद करीब दो बजकर 45 मिनट पर हुए विस्फोट में नौ महिलाओं समेत 11 मजदूर मारे गए।' उन्होंने बताया कि हादसे में सात अन्य लोग घायल हो गए जिन्हें काकीनाड़ा जनरल अस्पताल ले जाया गया है।

पूर्वी गोदावरी जिले के पुलिस अधीक्षक एम रवि प्रकाश ने बताया कि शव बुरी तरह जल चुके थे। उन्होंने बताया, 'नौ लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गयी जबकि दो घायलों ने अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।' उन्होंने प्रारंभिक सूचना के आधार पर बताया कि पटाखे बनाने की प्रक्रिया के दौरान किसी रासायनिक प्रतिक्रिया के कारण विस्फोट हुआ।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पुलिस अधीक्षक ने कहा, 'हम जांच कर रहे हैं। अग्निशमन और फोरेंसिक विशेषज्ञों को घटनास्थल पर भेजा गया है।'

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने इस विस्फोट में मारे गए लोगों के परिजनों में प्रत्येक को दो लाख रुपये का मुआवजा दिए जाने की घोषणा की। घटना पर दुख जताते हुए नायडू ने कहा, 'अगर कोई खामी पायी जाती है तो जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।'