भोपाल : विश्व हिन्दी सम्मेलन में तैयारियां शुरू

भोपाल : विश्व हिन्दी सम्मेलन में तैयारियां शुरू

भोपाल:

दसवें विश्व हिन्दी सम्मेलन की तैयारियां जोर-शोर से जारी हैं, जिसका आयोजन भोपाल में 10 से 12 सितंबर के बीच किया जाएगा और जिसमें हिन्दी फिल्मों के महानायक अमिताभ बच्चन आकर्षण का मुख्य केंद्र होंगे।

दसवें विश्व हिन्दी सम्मेलन में समकालीन मुद्दों और विषयों पर विचार-विमर्श किया जाएगा तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, सूचना प्रौद्योगिकी, प्रशासन और विदेश नीति, विधि, मीडिया आदि के क्षेत्रों में हिन्दी के सामान्य प्रयोग और विस्तार से संबंधित तौर-तरीकों पर चर्चा होगी। सम्मेलन का मुख्य विषय ‘हिन्दी जगत : विस्तार एवं संभावनाएं' हैं।

ताल-तालाबों की नगरी भोपाल में होने वाले इस सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे तो समापन समारोह में गृहमंत्री राजनाथ सिंह पधारेंगे। समापन समारोह में बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन भी आकर्षण का मुख्य केन्द्र होंगे।

सम्मेलन के आयोजन से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर विचार-विमर्श करने के लिए परामर्श, प्रबंधन और कार्यक्रम से संबंधित तीन समितियां गठित की गई हैं। परामर्श एवं कार्यक्रम समितियों की अध्यक्ष विदेशमंत्री सुषमा स्वराज हैं जबकि प्रबंधन समिति के अध्यक्ष विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह हैं।

मध्य प्रदेश राज्य सरकार सम्मेलन की स्थानीय आयोजक है और मध्य प्रदेश के मुख्य मंत्री, शिवराज सिंह चौहान मुख्य संरक्षक हैं। सम्मेलन के लिए माखन लाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल भागीदार संस्था है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विश्व हिन्दी सम्मेलन की संकल्पना राष्ट्रभाषा प्रचार समिति, वर्धा द्वारा 1973 में की गई थी। संकल्पना के फलस्वरूप, राष्ट्रभाषा प्रचार समिति, वर्धा के तत्वावधान में प्रथम विश्व हिन्दी सम्मेलन 10 से 12 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित किया गया था। इसके बाद विश्व हिन्दी सम्मेलन दो बार पोर्ट लुई (मॉरीशस) में, दो बार भारत में, पोर्ट ऑफ स्पेन (ट्रिनिडाड एण्ड टोबेगो), लंदन, पारामारिबो (सूरीनाम), न्यूयार्क (अमेरिका) और जोहांसबर्ग (दक्षिण अफ्रीका) में आयोजित किया जा चुका है।