यह ख़बर 12 मार्च, 2014 को प्रकाशित हुई थी

जम्मू-कश्मीर में हिमस्खलन से 11 लोगों की मौत, कई घर क्षतिग्रस्त

श्रीनगर:

जम्मू-कश्मीर में मार्च के महीने में अप्रत्याशित रूप से हुई बर्फबारी से हिमस्खलन के कारण सेना के दो जवान सहित कम से कम 11 लोग मारे गए। 100 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है।

भारी बर्फबारी के कारण दर्जन भर घर के अलावा 150 से ज्यादा ढांचे क्षतिग्रस्त हो गए हैं। पुलिस ने बुधवार को बताया कि लद्दाख क्षेत्र के करगिल सेक्टर में शिविर के हिमस्खलन की चपेट में आने के कारण दो सैन्यकर्मी - 82 वीं फिल्ड रेजीमेंट के नायक विजय प्रसाद और धर्मेंद्र सिंह की मौत हो गई। दोनों के शवों को बरामद कर लिया गया है।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि बुधवार तड़के दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के दमहल हांजीपुरा इलाके के पैसेरन-द्रागदुन गांव में दो घरों के हिमस्खलन की चपेट में आने के कारण चार लोग मारे गए। अधिकारी ने बताया कि काजीगुंड इलाके के मिमीगाम गांव में भारी बर्फबारी की वजह से छत गिरने के कारण 48-वर्षीय एक महिला की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि करगिल सेक्टर के कालसार में हिमस्खलन की चपेट में आकर तीन नेपाली श्रमिकों की मौत हो गई।

मंगलवार रात दक्षिण शोपियां जिले के कांसू गांव में बर्फ के वजन से घर के ढहने के कारण 60-वर्षीय एक महिला की मौत हो गई। उत्तर कश्मीर का कुपवाड़ा जिला सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है और ऊंचाई वाले इलाके में और ज्यादा नुकसान की आशंका है। पूरे कश्मीर में जबरदस्त बर्फबारी होने से घाटी में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। पानी और बिजली की आपूर्ति पर भी असर पड़ा है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com