टीम नीतीश : तेजस्वी, तेज ही नहीं, 11 मंत्री स्कूल की 'दीवार' नहीं लांघ पाए...

टीम नीतीश : तेजस्वी, तेज ही नहीं, 11 मंत्री स्कूल की 'दीवार' नहीं लांघ पाए...

तेज प्रताप यादव और तेजस्वी यादव (बाएं से दाएं)

नीतीश की नई टीम का गठन हो चुका है और उनके कैबिनेट मंत्रियों ने सोमवार से अपने मंत्रालय का कार्यभार संभालना शुरू भी कर दिया है। लालू के दोनों बेटे तेजस्वी और तेज प्रताप यादव ने भी अपनी कुर्सी संभाल ली है लेकिन इन सबके बीच यादव भाइयों की शैक्षणिक योग्यता पर न केवल सवाल उठ रहे हैं, बल्कि उनकी प्रशासनिक क्षमता पर भी प्रश्नचिन्ह लग रहे हैं। जहां उप मुख्यमंत्री का पद संभालने वाले तेजस्वी सिर्फ 9वीं ही पास हैं, वहीं तेज प्रताप ने अपने हलफनामे में खुद को 12वी्ं पास बताया है। लेकिन इन दोनों के अलावा मंत्रालय के बाकी नेताओं की शिक्षा-दीक्षा कहां तक हुई है, यह भी जान लेना जरूरी है।

यह भी पढ़ें - लालू के बेटों ने संभाली कुर्सी

मंत्रिमंडल में तीन महिलाएं
नीतीश की टीम में 28 मंत्री हैं, इनमें से 19 पहली बार मंत्री बने हैं। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध हलफनामों को देखा जाए तो इनमें से 7 मंत्रियों ने पोस्ट ग्रेजुएशन किया है (इनमें से तीन पीएचडी भी हैं), 10 ग्रेजुएट हैं और 11 ऐसे हैं जो स्कूल की सीमा नहीं लांघ पाए। मंत्रीमंडल में तीन महिलाएं हैं जिनमें से परिवहन विभाग को देखने वाली चंद्रिका राय ने आर्ट्स में स्नातकोत्तर की पढ़ाई की है, वहीं सामाजिक कल्याण की कुमारी मंजू वर्मा 12वीं पास हैं और पर्यटन मंत्री अनीता देवी ने भी स्कूल की पढ़ाई के अलावा अध्यापन की ट्रेनिंग ली है। इसके अलावा वित्त मंत्री अब्दुल बारी सिद्दीक़ी, उर्जा मंत्री बिजेंद्र यादव, स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव और ग्रामीण विकास की देखरेख करने वाले श्रवण कुमार सिर्फ 12वीं पास हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

औसत उम्र है 52 साल
इनके अलावा कृषि देखने वाले रामविचार राय और गन्ना मंत्रालय के फिरोज़ अहमद ने सिर्फ दसवीं तक पढ़ाई की है। वहीं पंचायती राज विभाग के प्रमुख कपिल देव कामत ने अपने हलफनामे में खुद को स्कूल ड्रॉपआउट बताया है यानी उन्होंने पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी। जहां तक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की बात है तो उन्हें इंजीनियिंग की डिग्री हासिल है। अंग्रेज़ी अख़बार इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, पूरे कैबिनेट में लालू यादव के दोनों बेटों के अलावा कोई भी मंत्री 40 से कम उम्र का नहीं है। 28 सदस्यीय मंत्रीमंडल के सदस्यों की औसत उम्र 52 हैं, यही नहीं एक चौथाई मंत्रियों की उम्र 60 से भी ज्यादा है, खुद नीतीश कुमार 64 साल के हैं।