बिहार के तेलहाड़ा में खुदाई के दौरान 1300 साल पुराने सोने के तार जड़े दांत मिले

बिहार के तेलहाड़ा में खुदाई के दौरान 1300 साल पुराने सोने के तार जड़े दांत मिले

प्रतीकात्मक चित्र

पटना:

बिहार के नालंदा जिले के तेलहाड़ा में खुदाई के दौरान 16 से 20 साल की आयु के व्यक्ति के सोने के तार जड़े कई दांत बरामद हुए हैं। यह दांत 7वीं सदी के प्राचीन विश्वविद्यालय श्रीप्रथम शिवपुरा महाविरा भिक्षु संघ की खुदाई के दौरान मिले हैं। इन्हें डीएनए जांच के लिए महाराष्ट्र के पूना स्थित डेक्कन कॉलेज भेजा जाएगा।

बिहार पुरातत्व निदेशालय के निदेशक अतुल कुमार वर्मा ने गुरुवार को बताया कि बरामद दांतों में दो कैनाइन और बीच के कुछ दांत शामिल हैं। उन्होंने बताया कि ये दांत 16 से 20 साल आयु वर्ग के किसी अतिमहत्वपूर्ण व्यक्ति या महापुरुष के प्रतीत होते हैं, जिसकी मृत्य के बाद उसके जबड़े से दांतों को निकालकर सोने के तार से बांधा गया है।

वर्मा ने बताया कि गुप्त शासनकाल के अंतिम दौर के तेलहाड़ा स्थित उक्त पुरातात्विक स्थल की खुदाई का काम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर शुरू हुआ था और उन्होंने स्वयं फावड़ा चलाकर साल 2009 में खुदाई कार्य की शुरुआत की थी।

उन्होंने बताया कि तेलहाड़ा में जारी खुदाई कार्य के क्रम में इन दांतों को गत वर्ष बरामद किया गया था और पुरातात्विक विशेषज्ञ प्रमोद जोगेलकर के बिहार आगमन पर गत सोमवार को उन्हें खुदाई स्थल ले जाकर स्थल निरीक्षण कराया गया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वर्मा ने बताया कि प्रमोद जोगेलकर बरामद दांतों के नमूने को डीएनए जांच के लिए पूना स्थित डेक्कन कॉलेज भेज रहे हैं।