बिहार में बाढ़ से अब तक 26 लोगों की मौत, करीब 22 लाख लोग प्रभावित

बिहार में बाढ़ से अब तक 26 लोगों की मौत, करीब 22 लाख लोग प्रभावित

राज्य में कोसी समेत कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं.

खास बातें

  • बादल ने पलटवार करते हुए कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री हताश व्यक्ति हैं
  • केजरीवाल के पीएम मोदी को लेकर दिए बयान पर बोले थे बादल
  • बादल ने बहादुर विधानसभा क्षेत्र में 'संगत दर्शन' कार्यक्रम से इतर यह कहा
पटना:

बिहार में बाढ़ से अब तक 26 लोगों की मौत हो गई, जबकि 22 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. राज्य में कोसी समेत कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं.

बिहार आपदा प्रबंधन विभाग ने बताया कि अकेले किशनगंज में बाढ़ की वजह से आठ लोगों की मौत हो गई, जबकि पूर्णिया में सात अन्य कालकवलित हो गए. कटिहार और मधेपुरा जिले में दो-दो व्यक्तियों की जान चली गई. अररिया एवं सहरसा में एक एक व्यक्ति बाढ़ में अपनी जान गंवायी. विभाग के बयान के अनुसार पूर्णिया, किशनगंज, अररिया, दरभंगा, मधेपुरा, भागलपुर, कटिहार, सहरसा, सुपौल और गोपालगंज जिलों में बाढ़ से करीब 21.99 लाख लोग प्रभावित हुए हैं.

इस बाढ़ में करीब 1.83 लाख हेक्टेयर जमीन भी डूब गई है. विशाल क्षेत्र में लगी फसल नष्ट हो गई. वैसे क्षति का आकलन किया जा रहा है. कुल 392 पक्के मकान क्षतिग्रस्त हो गए, जबकि 4703 कच्चे मकानांे को भारी नुकसान पहुंचा. करीब 4639 झोपड़ियां भी बाढ़ में डूब गईं. मकानों की क्षति करीब 67.91 लाख रुपये की है.

आपदा प्रबंधन विभाग ने बयान में बताया कि मुजफ्फरपुर के बेनीबाद में बागमती, दरभंगा के कमतौल में अघवारा, खगड़िया के बालटारा में कोसी, कटिहार के कुरसेवा में कोसी, पूर्णिया के धेंगरा में महानंदा और कटिहार में झावा नदियां खतरे के निशान से उपर बह रही हैं. बाढ़ वाले क्षेत्रों से लोगों को निकालने के लिए 8,850 नौकाएं लगायी गई हैं. अब तक 3.89 लाख लोग बाढ़ वाले क्षेत्र से निकाले गए हैं.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com