यह ख़बर 15 सितंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

चोरी हुए तीन सौ साल पुराने दो गुरुग्रंथ साहब बरामद

खास बातें

  • बिहार के वैशाली जिले के मुहम्मदपुर गांव से पुलिस ने लालगंज थाना अंतर्गत रेपुरा गांव स्थित नानकशाही गुरुद्वारे से पिछले वर्ष फरवरी महीने में चुराए गए तीन सौ साल पुराने दो गुरुग्रंथ साहब को बरामद कर लिया है।
हाजीपुर-पटना:

बिहार के वैशाली जिले के मुहम्मदपुर गांव से पुलिस ने लालगंज थाना अंतर्गत रेपुरा गांव स्थित नानकशाही गुरुद्वारे से पिछले वर्ष फरवरी महीने में चुराए गए तीन सौ साल पुराने दो गुरुग्रंथ साहब को बरामद कर लिया है।

पुलिस अधीक्षक सुरेश प्रसाद चौधरी ने रविवार को बताया कि रेपुरा गांव स्थित नानकशाही गुरुद्वारा से पिछले वर्ष फरवरी महीने में चुराए गए इन दोनों गुरुग्रंथ साहब को वैशाली थाने के मुहम्मदपुर गांव स्थित एक सुनसान रेल शेड में पड़े एक लोहे के बक्से में छिपाकर रखा गया था।

तख्त हरमिंदर साहब प्रबंधन समिति के वरीय उपाध्यक्ष आरएस जीत ने बताया कि चोरी हो गए तीन सौ साल पुराने इन गुरुग्रंथ साहब की बरामदगी से सिख समुदाय में खुशी की लहर है।

उन्होंने बताया कि इन पवित्र गंथों की बरामदगी की सूचना मिलने पर पटना सिटी स्थित तख्त हरमिंदर साहब प्रबंधन समिति के अधीक्षक दलजीत सिंह, कर्मचारी लक्ष्मण सिंह एवं सुरजीत सिंह सोनू और ग्रंथी कमल सिंह वैशाली जिला मुख्यालय हाजीपुर गए थे।

जीत ने बताया कि पुलिस ने इन ग्रंथों को तख्त हरमिंदर साहब प्रबंधन समिति के इन प्रतिनिधियों को सौंप दिया जिसे वे पुलिस सुरक्षा के बीच तख्त हरमिंदर साहब ले आए हैं और उन्हें जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह को सौंप दिया है।

वैशाली जिले के पुलिस अधीक्षक सुरेश प्रसाद चौधरी ने बताया कि गत 11 सितंबर को वैशाली जिले के भगवानपुर थाना अंतर्गत बिठौली गांव के समीप से पुलिस ने ट्रक लुटेरों के एक गिरोह को पकड़ा था।

उन्होंने बताया कि इन ट्रक लुटेरों में शामिल नरेश सहनी ने पुलिस को पूछताछ के दौरान बताया था कि उसने अपने एक सहयोगी मनोज सहनी एवं अन्य के साथ मिलकर पिछले वर्ष 29 फरवरी को लालगंज स्थित नानकशाही गुरुद्वारा से गुरुग्रंथ साहब चुराया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चौधरी ने बताया कि नरेश सहनी की निशानदेही पर पुलिस ने मुहम्मदपुर गांव जहां रेलवे का निर्माण कार्य हो रहा है स्थित एक शेड से कल सिख पंथ के अनुयायियों के लिए गुरु का दर्जा रखने वाले इन पवित्र ग्रंथों को बरामद किया।