यह ख़बर 05 सितंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

शिवकाशी अग्निकांड : मृतकों की संख्या बढ़कर 39 हुई, छह गिरफ्तार

खास बातें

  • इस घटना से दो दिन पहले कारखाने का लाइसेंस रद्द कर दिया गया था और नियम के विपरीत सारा सामान गोदाम में रखा हुआ था।
चेन्नई:

तमिलनाडु में शिवकाशी के निकट मुधलीपट्टी में पटाखा बनाने वाले एक कारखाने में भयानक अग्निकांड के मामले में छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। आग लगने की घटना में घायल हुए तीन और लोगों के दम तोड़ देने के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 39 हो गई है।

पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार किए गए लोगों में से चार ने ओमशक्ति आतिशबाजी कारखाना परिसर को किराये पर लिया था, जहां आग लगने की यह घटना हुई है। जिला राजस्व अधिकारी आर राजू ने बताया कि आग में झुलसे तीन व्यक्तियों के गुरुवार को दम तोड़ देने के कारण इस घटना में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 39 हो गई है।

अधिकारियों के मुताबिक, इस घटना से दो दिन पहले कारखाने का लाइसेंस रद्द कर दिया गया था और नियम के विपरीत सारा सामान गोदाम में रखा हुआ था। कारखाने में यह विस्फोट उस समय हुआ, जब श्रमिक फैंसी पटाखा बनाने के लिए रसायन मिला रहे थे। आग लगने के कारण परिसर के 48 छप्पर उड़ गए और आग में कई लोग फंस गए थे।

कारखाने के एक अधिकारी ने बताया कि जिस समय यह दुर्घटना हुई, उस समय कारखाने में 300 लोग काम कर रहे थे। शिवकाशी के पटाखा कारखानों में देश के नब्बे प्रतिशत पटाखों का निर्माण किया जाता है। दिवाली त्योहार के कारण पटाखा निर्माण में तेजी आ गई है।

प्रधानमंत्री ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये एवं गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की। तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता ने भी मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल लोगों को 25-25 हजार रुपये तथा मामूली रूप से घायलों को 10-10 हजार रुपये बतौर आर्थिक सहायता देने की घोषणा की।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट भाषा से भी)