48 घंटे बीते, वायुसेना के AN32 विमान का कुछ अता-पता नहीं, युद्धस्तर पर तलाश जारी

48 घंटे बीते, वायुसेना के AN32 विमान का कुछ अता-पता नहीं, युद्धस्तर पर तलाश जारी

48 घंटे बीत जाने के बाद भी एयरफोर्स के लापता विमान एएन32 के बारे में कुछ पता नहीं चला है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • एयरफ़ोर्स के परिवहन विमान AN32 को लापता हुए 48 घंटे बीते
  • बंगाल की खाड़ी में खराब मौसम की वजह से चिंताएं और बढ़ीं
  • रक्षा मंत्री ने किया था दौरा, युद्धस्तर पर तलाशी जारी है
नई दिल्ली:

चेन्नई से पोर्ट ब्लेयर के लिए रवाना हुए एयरफ़ोर्स के परिवहन विमान AN32 को लापता हुए क़रीब 48 घंटे हो गए हैं लेकिन अब तक ग़ायब विमान का कोई सुराग़ नहीं मिला है। युद्धस्तर पर विमान को ढूंढने की कोशिश जारी है। हालांकि कोई पता नहीं लगने के कारण चिंताएं बढ़ रही हैं जबकि पता लगाने वाले दलों ने बंगाल की खाड़ी में भी अपने प्रयास तेज कर दिये। हालांकि बंगाल की खाड़ी में खराब मौसम एक अड़चन बन सकता बताया जा रहा है।

नौसेना और कोस्टगार्ड के 18 युद्धपोत विमान को ढूंढने की कोशिश में लगे हुए हैं। इनमें एक सबमरीन भी शामिल है। इसके अलावा P8i, C-130, डॉर्नियर जैसे वायुसेना के आठ एयरक्राफ़्ट विमान को तलाशने में लगे हैं। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने शनिवार को चेन्नई पहुंचकर तलाशी अभियान का हवाई सर्वे किया था।
 

कठिन परिस्थिति में जिस तरह से ऑपरेशन चलाया जा रहा है, उसकी रक्षा मंत्री ने तारीफ की क्योंकि इलाके में बहुत से बादल छाये हुए हैं। उन्होंने कमांडर को निर्देश दिया कि उन परिवारों के संपर्क में रहें जिनके लोग इस विमान में सवार है। साथ ही उन्हें जरुरी सूचना मुहैया करवाई जाए।    
 

गौरतलब है कि शुक्रवार को वायुसेना का परिवहन विमान एएन-32 चेन्नई के तामबरम एयरबेस से क्रू सहित 29 लोगों को लेकर अंडमान निकोबार के पोर्ट ब्लेयर जा रहा है। सवार लोगों में वायुसेना के 11, थलसेना के दो ,कोस्टगार्ड के एक और नौसेना के नौ लोग थे।     
 

सुबह 8.30 बजे उड़ान भरने के 8.46 तक  विमान  संचार संपर्क में था। लेकिन 9.12 मिनट के बाद इसका रडार से संपर्क टूट गया। जहां से विमान रडार पर से गायब हुआ है, वह जगह चेन्नई से करीब 300 किलोमीटर दूरी है। इस जगह समंदर की गहराई करीब 3500 मीटर यानि कि 10,000 हजार फुट है। तब से इस विमान की तलाश जारी है। इस विमान को 11.30 तक पोर्ट ब्लेयर पहुंचना था। इसके बाद विमान कहां गया।  विमान में चार घंटे का ही ईधन है।

(न्यूज एंजेसी भाषा से भी इनपुट)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com