नीतीश कुमार ने बताया, बिहार में भूकंप से 50 की मौत


पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रदेश में आए भूकंप से अब तक 50 लोगों की मौत हो जाने की पुष्टि की है। इसके साथ ही उन्होंने सरकारी कर्मियों को पीड़ितों के बीच राहत कार्य युद्धस्तर पर चलाए जाने का निर्देश दिया।

सचिव स्तर के पदाधिकारियों के साथ प्रदेश में भूकंप से पैदा हालात की समीक्षा के बाद नीतीश ने कहा कि शनिवार को आए भूकंप से अब तक 50 लोगों की मौत हो गई है, जिसमें समस्तीपुर जिले में एक व्यक्ति की हुई मौत भी शामिल है।

उन्होंने कहा कि भूकंप प्रभावित जिलों में पीड़ितों के बीच राहत कार्य युद्ध स्तर पर चलाने के लिए निर्देश दिए गए हैं और सभी जिला प्रभारी मंत्री और विभागीय सचिव अपने-अपने जिलों में कैंपकर राहत कार्य की निगरानी करेंगे।

नीतीश राहत कार्य भूकंप पीडितों के साथ इस वर्ष के फरवरी और मार्च महीने में आए बेमौसम बारिश, चक्रवाती तूफान और ओलावृष्टि से प्रभावित लोगों के बीच चलाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में श्रृंखलाबद्ध आपदा के मद्देनजर प्रभावित परिवारों की परेशानी दूर करने के लिए उन्हें राहत सामग्री के तौर पर प्रति परिवार एक क्विंटल अनाज के अलावा 5800 रुपये नकद राशि के भुगतान का निर्णय लिया गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नीतीश ने कहा कि भूकंप में मरने वालों के आश्रितों को अनुग्रह अनुदान के तौर पर 4-4 लाख रुपये का भुगतान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भूकंप और अन्य आपदा के दौरान फसल और मकानों की हुई क्षति का आकलन किया जा रहा है।