यह ख़बर 11 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

बांग्लादेश के सुन्दरबन में फैल रहा है नदी में बिखरा तेल

ढाका:

सुन्दरबन के पास नदी में तेल टैंकर डूबने से फैला तेल आज भी दुनिया के सबसे बड़े मैनग्रोव जंगलों में फैली नदियों और नहरों में फैल रहा है और वहां की जैवविविधता के लिए खतरा उत्पन्न कर रहा है।

3,50,000 लीटर फर्नेस ऑयल लेकर जा रहे टैंकर के कल नदी में डूब जाने से सारा तेल सुन्दरबन के आसपास फैल गया है।

वन अधिकारियों ने बताया कि तेल करीब 25 किलोमीटर के क्षेत्र में फैल गया और धीरे-धीरे शेष क्षेत्रों में भी फैल रहा है। इस कारण अधिकारियों से इस स्थिति से निपटना मुश्किल होता जा रहा है।

क्षेत्र के प्रशासनिक प्रमुख अथवा मंडलीय आयुक्त अब्दुस समद ने मीडिया को बताया, 'हमने चटगांव बंदरगाह (प्राधिकार) से मशीन मांगी है ताकि तेल हटाया जा सके.. वह पहुंचने वाला है।'

उन्होंने कहा कि 'बांग्लादेश इनलैंड वाटर ट्रांसपोर्ट ऑथोरिटी (बीआईडब्ल्यूटीए)' ने भी टैंकर वापस ले जाने के लिए दो पोत रवाना किए हैं और 'बचाव पोत भी रास्ते में हैं।'

नौसेना के खुलना क्षेत्र के कमांडर मोनिर मलिक ने बताया कि वे लोग पानी की सतह से तेल हटाने के प्राचीन तरीकों.. बांस और केले के पेड़ों का उपयोग करने पर विचार कर रहे हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लेकिन प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि दोपहर तक उन्हें डूबा हुआ टैंकर निकालने या फैले हुए तेल को हटाने की दिशा में कोई ठोस प्रयास होता नहीं दिखा।