'गुमशुदा' राहुल गांधी को खोजकर लाइए, इनाम पाइए - यूपी में कई जगह लगे पोस्टर

लखनऊ : कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की छुट्टियों ने अब एक नया शिगूफा पैदा कर दिया है, और देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश, जहां से राहुल लोकसभा सांसद हैं, में कई जगहों पर उनके लापता होने और खोजकर लाने वाले को इनाम की घोषणा करते पोस्टर लगाए गए हैं।

उनके अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी में लगे पोस्टरों पर शीर्षक दिया गया है, 'नेताविहीन अमेठी', और इसके बाद एक फिल्मी गीत की पंक्तियां भी लिखी गई हैं - 'जाने वो कौन-सा देश, जहां तुम चले गए... न चिट्ठी न संदेश, कहां तुम चले गए...' इस पोस्टर में खराब सड़कों, बदतर स्वास्थ्य सेवाओं, शिक्षा क्षेत्र और किसानों की दिक्कतों समेत अमेठी की कई समस्याओं का ज़िक्र करते हुए कहा गया है कि कांग्रेस पार्टी के सांसद के बारे में कोई भी सूचना देने वाले को इनाम दिया जाएगा। पोस्टर के नीचे 'अमेठी की जनता' का हवाला दिया गया है।

इस बीच, झांसी में एक स्थानीय पार्टी द्वारा लगाए गए पोस्टरों में राहुल के साथ-साथ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की नेता तथा केंद्रीय मंत्री उमा भारती को भी निशाना बनाया गया है। इन दोनों नेताओं पर आरोप लगाया गया है कि इन्होंने पिछड़े बुंदेलखंड इलाके का विकास करने का वादा किया था, लेकिन कभी लौटकर इलाके में नहीं आए।

राहुल गांधी को 'गुमशुदा' और 'लापता' बताने वाले पोस्टर हाल ही में बुलंदशहर और इलाहाबाद में भी बीजेपी कार्यकर्ताओं द्वारा लगाए गए हैं। इनमें भी कांग्रेस नेता राहुल गांधी का पता बताने वाले को इनाम देने की घोषणा की गई है।

----- ----- -----
देखें वीडियो
----- ----- -----

पिछले महीने इलाहाबाद में कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा प्रायोजित कुछ ऐसे पोस्टर भी देखे गए थे, जिनमें मांग की गई थी कि चूंकि राहुल गांधी छुट्टियों पर हैं, इसलिए उनकी बहन प्रियंका वाड्रा को पार्टी अध्यक्ष बना दिया जाना चाहिए।

वैसे, इस तरह के नेताओं का मज़ाक उड़ाने वाले इस तरह के पोस्टर कोई नई बात नहीं है, और राज्य के नेताओं सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव तथा बीजेपी सांसद हेमा मालिनी को लेकर भी अपने-अपने संसदीय क्षेत्रों की उपेक्षा करने का आरोप लगाने वाले पोस्टर सामने आते रहे हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राहुल की छुट्टियों को लेकर वैसे भी इस पूरे महीने कांग्रेस बचाव की मुद्रा में ही दिखाई देती रही है। वरिष्ठ पार्टी नेताओं के मुताबिक राहुल विदेश में हैं, लेकिन यह जानकारी नहीं दी गई है कि वह किस देश में हैं। बताया गया है कि राहुल ने 'आत्ममंथन' के लिए छुट्टी की दरख्वास्त की थी, जिसके चलते वह संसद के बजट सत्र के पहले चरण में भी शामिल नहीं हो पाए, जहां उनकी पार्टी सरकार के भूमि अधिग्रहण बिल के विरोध में जुटी है। अब तक दो बार पार्टी के नेताओं ने राहुल के छुट्टियों से लौटने की घोषणा की है, लेकिन दोनों बार बाद में जानकारी दी गई कि छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं। अब बताया जा रहा है कि वह मार्च महीने के अंत तक लौटकर आएंगे।