'आप' सरकार का पहला वादा पूरा, 400 यूनिट तक बिजली आधे दाम पर, 20 हजार लीटर पानी फ्री

मनीष सिसोदिया और अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने बिजली और पानी सस्ता करने के बारे में ऐलान कर दिया है। दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने इस बारे में घोषणा करते हुए कहा कि दिल्लीवासियों को हर महीने 20,000 लीटर मुफ्त पानी और 400 यूनिट तक आधी दरों पर बिजली दी जाएगी।

साथ ही उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया कि जिन परिवारों में बिजली की खपत 401 यूनिट भी होगी, तो उन्हें पूरा बिल भरना होगा। उन्होंने दावा किया कि बिजली के बिलों में इस कमी से 36 लाख परिवारों को लाभ होगा। वहीं, मुफ्त पानी दिए जाने की घोषणा का 18 लाख परिवारों को फायदा होगा।

अफसरों को इस बारे में प्रस्ताव बनाने के लिए दिया गया था। कल ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल विधानसभा में ऐलान कर चुके हैं कि वह जल्द ही बिजली, पानी को लेकर दिल्ली के लोगों को अच्छी खबर देंगे।

केजरीवाल ने कल विधानसभा में कहा कि उनकी सरकार बिजली पर एक श्वेतपत्र लाएगी, ताकि जनता को मौजूदा हालात का पता चले। उन्होंने कहा कि श्वेतपत्र के माध्यम से सरकार जनता को बिजली क्षेत्र के हालात पर सूचना देना चाहती है और बताना चाहती है कि उसने कहां से काम शुरू किया। लोग पांच साल बाद श्वेतपत्र देखकर 'आप' सरकार की प्रगति की तुलना कर सकते हैं।

केजरीवाल ने बताया कि श्वेतपत्र में पिछले 15 साल का समय शामिल होगा, जब कांग्रेस दिल्ली की सत्ता में थी और जिस दौरान बिजली क्षेत्र का निजीकरण हुआ।

आने वाले गर्मी के मौसम के लिए तैयारी करते हुए केजरीवाल ने विधायकों से कहा कि अपने-अपने क्षेत्रों में पानी की कमी से जुड़ी समस्याओं को देखें, ताकि सरकार हालात से निपटने के लिए ठोस योजना बना सके। उन्होंने बीजेपी के तीन विधायकों से भी अपने क्षेत्रों में पानी से जुड़ी समस्याएं बताने को कहा।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com