यह ख़बर 03 जून, 2013 को प्रकाशित हुई थी

तेजाब हमला : मृतका का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

खास बातें

  • मुंबई में हुए तेजाब हमले में जान गंवा चुकी युवती का यहां सोमवार को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। मृतका के परिजनों ने इस मामले की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से कराए जाने की मांग की है।
नई दिल्ली:

मुंबई में हुए तेजाब हमले में जान गंवा चुकी युवती का यहां सोमवार को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। मृतका के परिजनों ने इस मामले की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से कराए जाने की मांग की है।

दिल्ली के नरेला की रहने वाली प्रीति राठी के परिजनों तथा पड़ोसियों ने इस मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग के साथ दिनभर करने प्रदर्शन करने के बाद सोमवार को शाम पांच बजे मृतका का अंतिम संस्कार करने को राजी हुए। उनकी मांग के अनुसार दिवंगत पीड़िता का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया।

मृतका के पिता अमर सिंह राठी ने कहा, "एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा हमारी मांगें माने जाने का आश्वासन दिए जाने के बाद हमने नरेला स्थित शवदाह गृह में प्रीति का अंतिम संस्कार कर दिया।"

राठी ने बताया कि एक सरकारी अधिकारी द्वारा लिखित में मिले आश्वासन के बाद हम घर वापस आ गए हैं।

राठी ने बताया, "मैंने सरकार को पत्र लिखकर तीन मांगें की थीं। पहली, मैं अपनी बेटी की हत्या के मामले की जांच सीबीआई से चाहता था। मेरी दूसरी मांग यह थी कि मेरे परिवार के किसी एक सदस्य को सरकारी नौकरी प्रदान की जाए, तथा मेरी तीसरी मांग थी कि मेरी बेटी का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया जाए।" उन्होंने कहा कि उनकी तीसरी मांग पूरी हो गई है। उन्होंने आगे कहा, "सरकारी अधिकारी ने मामले की जांच सीबीआई से कराए जाने के आश्वासन तो दिया लेकिन मेरे परिवार के किसी सदस्य को सरकारी नौकरी दिए जाने पर उन्होंने आश्वस्ति नहीं दी।"

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त संजय कुमार ने बताया, "मृतका के परिजनों को अनुमंडल अधिकारी ने सीबीआई जांच का आश्वासन दिया..उन्होंने परिजनों के अन्य मांगों को सरकार के पास पहुंचाने का आश्वासन भी दिया।"

पीड़िता के शव के साथ सोमवार की सुबह 7.45 बजे दिल्ली पहुंचने के बाद मृतका के परिजनों ने सीबीआई जांच के आदेश दिए जाने से पहले अंतिम संस्कार करने से इनकार कर दिया।

मृतका के परिवार ने नरेला से जीटी रोड तक न्याय की गुहार करते हुए उसके शव के साथ जुलूस निकाला, हालांकि पुलिस ने उन्हें बीच में ही रोक दिया।

मुंबई में अपनी नई नौकरी शुरू करने नई दिल्ली से गरीब रथ एक्सप्रेस द्वारा दो मई को मुंबई के ब्रांद्रा टर्मिनस पहुंची प्रीति राठी पर कुछ अज्ञात हमलावरों ने तेजाब फेंक दिया था।

तेजाब हमले में उन्हें काफी गहरे जख्म आए थे, जिसके कारण मुंबई के एक निजी अस्पताल में रविवार को उनकी मौत हो गई। सोमवार तड़के विमान द्वारा मृतका का शव नई दिल्ली लाया गया।

मृतका के परिजनों ने रविवार को महाराष्ट्र के गृहमंत्री आरआर पाटिल से मुलाकात कर न्याय की मांग की थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पाटिल ने परिवार को दी जाने वाली राहत राशि दो लाख रुपये बढ़ा दी और सीबीआई से मामले की जांच का आश्वासन दिया।