सूरज संग रिश्ते खराब होने की वजह से जिया खान ने की थी खुदकुशी : सीबीआई

सूरज संग रिश्ते खराब होने की वजह से जिया खान ने की थी खुदकुशी : सीबीआई

अभिनेत्री जिया खान ने तीन जून, 2013 को खुदकुशी कर ली थी। (फाइल फोटो)

मुंबई:

बॉलीवुड अभिनेत्री जिया खान की मौत मामले में जांच कर रहा केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) इस नतीजे पर पहुंचा कि जिया ने अभिनेता सूरज पंचोली के साथ अपने संबंध खराब होने के कारण तीन जून, 2013 को खुदकुशी कर ली।

सीबीआई ने इस मामले में दस्तावेजों और अन्य सामग्रियों के अध्ययन के बाद बुधवार को अपने आरोपपत्र में कहा कि फॉरेंसिक मेडिसिन विशेषज्ञों का मानना है कि मौत की प्रकृति 'आत्महत्या' जैसी है। पोस्टमार्टम विशेषज्ञों ने भी इससे सहमति जताई।

सीबीआई के मुताबिक, जिया खान द्वारा लिखे गए तीन पन्नों के अहस्ताक्षरित आत्महत्या नोट के फॉरेंसिक विश्लेषण से अभिनेत्री की 'कथित मानसिक स्थिति और आत्महत्या के कारणों एवं परिस्थितियों का पता चलता है।'

सूरज पंचोली पर हत्या का केस नहीं
अभिनेता आदित्य पंचोली और अभिनेत्री जरीना वहाब के बेटे सूरज पंचोली पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 306 के तहत आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज किया गया। सूरज पर हत्या का मामला दर्ज करने से इनकार कर दिया गया था।

सीबीआई ने सूरज के खिलाफ लगे आरोपों पर जोर देते हुए कहा, 'नफीसा रिजवी उर्फ जिया खान द्वारा लिखे गए आत्महत्या नोट में सूरज के व्यवहार और सूरज के साथ जिया के अंतरंग संबंधों का जिक्र किया गया है। सूरज द्वारा जिया की शारीरिक प्रताड़ना, मानसिक और शारीरिक यातना का भी जिक्र है, जिस वजह से जिया ने कथित तौर पर आत्महत्या की।'

आत्महत्या से पहले जिया ने कराया था गर्भपात
बताया जाता है कि 25 वर्षीय जिया चार हफ्ते की गर्भवती थी और उसने आत्महत्या करने से पहले अपना गर्भपात कराया था। वह 2012 में फेसबुक के जरिये सूरज के संपर्क में आई थी और उनकी दोस्ती प्यार में बदल गई। तीन जून 2013 को जिया ने सूरज का घर छोड़ दिया, जहां वह पिछले दो-तीन दिनों से सूरज के साथ रह रही थी। जिया और सूरज के बीच मोबाइल पर मैसेज के जरिए काफी कहा-सुनी हुई, जिसमें जिया ने सूरज पर दोनों की एक मित्र से हुई सूरज की मुलाकात छिपाने का आरोप लगाया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सूरज ने जिया को भेजे कई अपमानजनक संदेश
सीबीआई ने कहा कि इस संबंध में सूरज ने अपने मोबाइल से जिया के बीबीएम (ब्लैकबेरी मैसेंजर) संदेश डिलीट कर दिए। उसके बाद, जिया ने आधी रात को सूरज को फोन किया और उनके बीच काफी कहा-सुनी हुई। सूरज ने अपने फोन से जिया को कई अपमानजनक और आरोपात्मक संदेश भेजे। जिया की मां राबिया जब घर पहुंचीं तो उन्होंने बेटी को कमरे में पंखे से लटकते पाया। उन्होंने ही इसकी सूचना पुलिस को दी। राबिया ने अक्टूबर 2013 में बंबई उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर कहा कि उसकी बेटी की हत्या हुई है। उन्होंने मामले की सीबीआई जांच की मांग की।