यह ख़बर 20 नवंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

प्रधानमंत्री मोदी का नेपाल में जनकपुर का दौरा रद्द

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सीता की जन्मस्थली नेपाल के जनकपुर का प्रस्तावित दौरा आखिरी समय पर कुछ राजनीतिक दलों के विरोध के कारण रद्द कर दिया गया। सरकारी सूत्रों ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी।

मोदी आगामी 25 नवंबर को 18वें दक्षेस शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए काठमांडो जा रहे हैं। दक्षेस सम्मेलन 26-27 नवंबर को हो रहा है।

नेपाल के आधारभूत संरचना और परिवहन मंत्री तथा जनकपुर में तैयारी समिति के प्रमुख बिमलेंद्र निधि ने कहा, 'मुझे यहां विदेश मंत्रालय की ओर से मोदी के इस धार्मिक स्थल के दौरे को रद्द किए जाने के बारे में सूचित किया गया है।'

बहरहाल, मोदी के लुम्बिनी और मुक्तिनाथ जैसे धार्मिक स्थलों के प्रस्तावित दौरे के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है।

प्रधानमंत्री मोदी के दौरे पर दोनों देशों के बीच पर्यटन, ऊर्जा और रेलवे के क्षेत्र में समझौतों पर हस्ताक्षर किया जा सकता है।

मोदी के दौरे को लेकर जनकपुर में तैयारियां आखिरी दौर में थीं। यूसीपीएन-माओवादी तथा मधेसी दलों ने खुद को स्थानीय तैयारी समिति में शामिल नहीं किए जाने के कारण विरोध शुरू कर दिया। इस कारण यह दौरा रद्द किया गया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मंत्री ने कहा, 'मोदी के दौरे को रद्द किए जाने के फैसले से मैं दुखी हूं क्योंकि दौरे की तैयारियां पूरे जोर-शोर से चल रही थी।' निधि ने कहा कि कुछ स्थानीय राजनीतिक समूहों ने दौरे की तैयारियों के खिलाफ धरना दिया। इस स्थिति में दौरे को रद्द करने का फैसला किया गया।