खुशख़बरी : अब नौकरी के लिए इंटरव्यू नहीं लिए जाएंगे...(शर्तें लागू)

खुशख़बरी : अब नौकरी के लिए इंटरव्यू नहीं लिए जाएंगे...(शर्तें लागू)

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस महीने हुई 'मन की बात' में छोटी नौकरी के वक्त लिए जाने वाले साक्षात्कारों को खत्म करने की बात कही थी। एनडीटीवी को एक सूत्र के हवाले से खबर मिली है कि सरकार ने जूनियर पोस्ट्स के लिए साक्षात्कार लेने की प्रक्रिया को समाप्त करने का फैसला किया है।

हालांकि नौकरी पाने के लिए अभी भी थोड़ी मशक्कत तो करनी ही पड़ेगी। सूत्रों के मुताबिक यह नई प्रणाली अगले साल 1 जनवरी से लागू होगी लेकिन नौकरी मिलने से पहले आवेदक को अपनी दक्षता साबित करने के लिए स्किल टेस्ट और शारीरिक (फिज़िकल) टेस्ट से होकर गुज़रना होगा।

अगर विभाग को लगता है कि साक्षात्कार लेना ज़रूरी है तो उसे कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग से अनुमति लेनी होगी।

नौकरियां मेरिट के बल पर मिले

गौरतलब है कि इस साल 15 अगस्त को लाल किले से दिए गए भाषण में पीएम मोदी ने कहा था कि नौकरियां योग्यता के बल पर मिलनी चाहिए न कि सिफारिश के आधार पर।

पीएम के मुताबिक भर्तीयों के दौरान भ्रष्टाचार बहुत होता है, गरीब से गरीब आदमी भी चाहता है कि उसके बेटे को नौकरी मिलनी चाहिए। इसलिए जितना हो सके छोटी नौकरियों में इंटरव्यू के प्रचलन को खत्म हो जाना चाहिए और पारदर्शी तथा ऑनलाइन प्रक्रिया के ज़रिए मेरिट के आधार पर भर्तियां होनी चाहिए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रधानमंत्री ने कहा था 'ऐसा करने से इस तरह के भ्रष्टाचार से गरीब का पाला नहीं पड़ेगा और हम सब मिलकर इस दिशा में काम कर सकते हैं। यह मेरा निवेदन है।'