राजे के बाद कांग्रेस की तोप का मुंह अब सुषमा की ओर

राजे के बाद कांग्रेस की तोप का मुंह अब सुषमा की ओर

सुषमा स्‍वराज की फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

कांग्रेस ने मोदी सरकार पर लगातार हमले की रणनीति को आगे बढ़ाते हुए एक बार फिर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पर निशाना साधा है। कई सवाल पूछते हुए कांग्रेस ने प्रधानमंत्री से मांग की है कि वे नैतिकता के आधार पर सुषमा राजे से इस्तीफ़ा लें।

दो दिनों तक धौलपुर महल की मिल्कियत को लेकर वसुंधरा राजे के पीछे पड़ी कांग्रेस ने अब अपने तोप का मुंह सुषमा स्वराज की तरफ़ मोड़ दिया है। 6 सवाल दागते हुए कांग्रेस ने सरकार से उन तमाम पत्रों और संदेशों को सार्वजनिक करने मांग की है कि जो ललित मोदी को मदद पहुंचाने के लिए किए गए।

- ब्रिटिश सरकार को चिदंबरम की तरफ से लिखी चिट्ठी सरकार सार्वजनिक करे
- चिदंबरम और जॉर्ज ऑस्बन की मुलाक़ात का ब्योरा दे
- सुषमा और ब्रिटिश हाई कमिश्नर जेम्स बेवेन की मुलाकात का ब्योरा दे
- बताए कि सुषमा स्वराज ललित मोदी से कितनी बार और कहां मिलीं
- ललित मोदी के मामले में सुषमा स्वराज ने जो ख़त लिखे, वो जारी हों
- और सरकार ये भी बताए कि सुषमा स्वराज के नज़दीक़ी रिश्तेदार को ललित मोदी ने क्यों और किन शर्तों के साथ बड़े पद का ऑफर दिया।

कांग्रेस लगातार ये दिखाने की कोशिश में है कि यूपीए सरकार ने ललित मोदी को वापस लाने में कोई कसर नहीं छोड़ी लेकिन मोदी सरकार ललित मोदी को संरक्षण दे रही है। कांग्रेस मीडिया सेल के चेयरमैन रणदीप सुरजेवाला ने प्रधानमंत्री से पूछा है कि वे बताएं कि क्या सरकार में से ही किसी के कहने पर ललित मोदी चल रहे हैं। पैच क्या छोटा मोदी बड़ा मोदी की मदद के लिए ये सब कर रहा है।

कांग्रेस की लगातार कोशिशों और बीजेपी और संघ के बीच अंदरूनी दुविधा के बावजूद बीजेपी सुषमा स्वराज के पीछे चट्टान सी खड़ी नज़र आ रही है। पार्टी ने सभी आरोपों को बेबुनियाद बताया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बात की बड़ी चर्चा है कि सुषमा पर हमले को लेकर कांग्रेस के अंदर कोई दुविधा है। दुविधा की वजह के तौर पर दूसरी कई विपक्षी पार्टियों का सुषमा के प्रति नरम रुख़, नरेन्द्र मोदी की काट के तौर पर सुषमा को बनाए रखना और ख़ुद सोनिया और सुषमा के बीच अच्छे संबंधों का हवाला दिया जा रहा है। लेकिन विपक्षी पार्टी के तौर पर कांग्रेस के सामने सवाल है कि घोड़ा घास से दोस्ती करेगा तो खाएगा क्या।