कश्मीर में कई स्थानों पर फिर से हुई झड़प में तीन की मौत, 150 घायल

कश्मीर में कई स्थानों पर फिर से हुई झड़प में तीन की मौत, 150 घायल

फाइल फोटो

खास बातें

  • कई इलाकों में विरोध प्रदर्शन किया गया
  • कार्रवाई में तीन युवक गंभीर रूप से घायल
  • सोपोर में हुई झड़प में मारा गया एक युवक
श्रीनगर:

कश्मीर घाटी में जुमे की नमाज के बाद कई स्थानों पर फिर से हुई झड़पों में तीन लोगों की मौत हो गई और 150 से अधिक घायल हो गए. इससे मौजूदा अशांति के दौरान मरने वालों की संख्या 53 पहुंच गई है. अलगाववादियों द्वारा हजरतबल दरगाह के लिए मार्च रोकने के लिए कश्मीर में कई और इलाकों में कर्फ्यू लगाए जाने के बावजूद ये झड़पें हुईं. पिछले 28 दिनों से घाटी में आम जनजीवन प्रभावित है.

कई इलाकों में विरोध प्रदर्शन किया गया
एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि मध्य कश्मीर के बड़गाम जिले के चदूरा इलाके में नगाम पर शुक्रवार की नमाज के बाद भीड़ द्वारा किए गए पथराव के खिलाफ सुरक्षा बलों की कार्रवाई में मोहम्मद मकबूल खांडे कथित तौर पर मारा गया. खांडे की मौत की खबर फैलते हुए चनापुर-चदूरा रोड से सटे कई इलाकों में विरोध प्रदर्शन किया गया और क्रालपुरा इलाके से झड़प की रिपोर्ट आई.

कार्रवाई में तीन युवक गंभीर रूप से घायल
एक अन्य घटना में, बड़गाम जिले के खानसाहिब इलाके में हिंसक भीड़ के खिलाफ सुरक्षा बलों की कार्रवाई में तीन युवक गंभीर रूप से घायल हो गए. उन्होंने कहा कि घायलों को एसएमएचएस अस्पताल ले जाया गया जहां एक युवक ने दम तोड़ दिया. इस युवक की मौत से अस्पताल के भीतर विरोध शुरू हो गया और कुछ युवकों ने पास के करण नगर पुलिस थाने पर पथराव शुरू कर दिया.

सोपोर में हुई झड़प में मारा गया एक युवक
उन्होंने कहा कि सोपोर में हुई झड़प में एक युवक मारा गया. भीड़ ने श्रीनगर के हब्बाक इलाके में स्वास्थ्य मंत्री आसिया नकाश के पैतृक घर पर भी पथराव किया. हालांकि उस समय घर में कोई मौजूद नहीं था. भीड़ ने खान साहिब इलाके में निर्दलीय विधायक हकीम मोहम्मद यासीन के घर को भी निशाना बनाया, लेकिन इसमें कोई घायल नहीं हुआ. पुलिस अधिकारी ने कहा कि उत्तरी कश्मीर में बारामुला जिले के सोपोर कस्बे और पल्हालन कस्बे एवं कुपवाड़ा जिले में गोशबग से भी प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच झड़पों की खबरें आई हैं.

100 से अधिक लोगों के घायल होने की है रिपोर्ट
इन झड़पों में 100 से अधिक लोगों के घायल होने की रिपोर्ट है, लेकिन अधिकारियों ने इस पर टिप्पणी करने से यह कहते हुए इनकार किया कि वे कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने में व्यस्त हैं. इससे पहले हजरतबल के लिये अलगाववादियों के मार्च के कार्यक्रम को विफल करने के लिये अधिकारियों ने कश्मीर के कुछ और जगहों में कर्फ्यू लगा दिया.

इन हिस्सों में लगा दिया गया था कर्फ्यू
समूचे श्रीनगर जिले के अलावा गांदरबल, बड़गाम, अनंतनाग कस्बा, अवंतीपुरा, कुलगाम कस्बों, सोपोर को छोड़कर बारामुला जिले में , सोपिां कस्बे , बांदीपुरा में कलूसा तथा हंडवाड़ा के कुछ हिस्सों में कर्फ्यू लगा दिया गया था. इसके साथ ही ऐतिहाती उपाय के तहत घाटी के बाकी हिस्सों में धारा 144 लागू कर दी गई. आठ जुलाई को हिजबुल कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद से ही घाटी में सुरक्षा बलों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें जारी है जिससे घाटी में आज जनजीवन आज लगातार 28वें दिन प्रभावित रहा. इस दौरान, हिंसा में 53 लोग मारे गए हैं और 5,500 लोग घायल हुए हैं.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com