यह ख़बर 05 जुलाई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

अगस्तावेस्टलैंड : ईडी ने पूर्व वायुसेना प्रमुख के खिलाफ मामला दर्ज किया

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 3,600 करोड़ रुपये के अगस्तावेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकाप्टर सौदे में 360 करोड़ रुपये की कथित रिश्वत दिए जाने की जांच के मामले में पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी एवं 20 अन्य के खिलाफ मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया।

पूर्व में इस सौदे में विदेशी विनिमय कानूनों के तहत मामला दर्ज कर चुकी एजेंसी ने बिचौलियों एवं अन्य लोगों को दी गई रिश्वत की राशि का पता लगाने के लिए एक आपराधिक मामला दर्ज करने का निर्णय किया है।

सीबीआई ने मार्च, 2013 में अपने एफआईआर में इसका जिक्र किया था।

एक साल से अधिक पुरानी सीबीआई की शिकायत का संज्ञान लेते हुए एजेंसी ने मनी लांड्रिंग रोधी कानून के प्रावधानों के तहत अपनी आपराधिक शिकायत में त्यागी, उनके परिजनों, यूरोपीय नागरिकों  कालरे गेरोसा, क्रिस्टियन माइकल व गुइदो हैश्के, चार कंपनियों इटली स्थित फिनमेकैनिका, ब्रिटेन स्थित अगस्तावेस्टलैंड व चंडीगढ़ स्थित आईडीएस इन्फोटेक व एयरोमैट्रिक्स, मारीशस व ट्यूनीशिया की दो कंपनियों, कुछ अन्य फर्मों एवं अज्ञात व्यक्तियों पर मामला दर्ज किया है।

प्रवर्तन निदेशालय द्वारा मामले में कुल 21 इकाइयों को नामजद किया गया है। सूत्रों ने कहा कि ईडी के जांचकर्ता इटली से अदालती दस्तावेज हासिल करने के लिए कानूनी माध्यमों का इस्तेमाल करेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि एजेंसी जल्द ही इन लोगों के बयान दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू करेगी, भले ही उसने इटली सहित कुछ यूरोपीय देशों को अनुरोध पत्र या न्यायिक अनुरोध भेज दिया है।