केबिन में 'चूहा' दिखने के बाद वापस लौटने को मजबूर हुआ एयर इंडिया का विमान

केबिन में 'चूहा' दिखने के बाद वापस लौटने को मजबूर हुआ एयर इंडिया का विमान

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्‍ली:

एयर इंडिया के एक विमान को उस वक्‍त नई दिल्‍ली वापस लौटने के लिए मजबूर होना पड़ा जब उसके केबिन में कथित रूप से चूहा देखा गया। मामला गुरुवार का है और यह विमान मिलान की उड़ान पर था।

एयर इंडिया ने कहा है कि विमान में हालांकि कोई चूहा नहीं मिला, लेकिन रिपोर्ट मिलने के बाद विमान को वापस लौटाने के अलावा और कोई चारा नहीं था।

नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर एयर इंडिया के एक अधिकारी ने बताया कि उड़ान संख्‍या AI 123 को कथित रूप से चूहा दिखने के बाद नई दिल्‍ली वापस लौटना पड़ा। हालांकि विमान में चूहा तो नहीं मिला लेकिन यात्रियों की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए विमान को वापस नई दिल्‍ली ले आया गया।

विमानों की सुरक्षा के लिए चूहे बड़ा खतरा बनते जा रहे हैं क्‍योंकि वो विमान के जरूरी तारों को काट देते हैं और इंटरनल कंट्रोल्‍स को भी नुकसान पहुंचाते हैं। चूहे अक्‍सर विमान में खाना पहुंचाने वाले ट्रकों के जरिए विमान में पहुंच जाते हैं।

2007 से ही नुकसान में चल रही एयर इंडिया के लिए चूहे से जुड़ी ये कोई पहली घटना नहीं है। इसी साल मई के महीने में एयर इंडिया के एक विमान को लेह हवाई अड्डे पर खड़ा करना पड़ा था जब चालक दल ने विमान में चूहों को दौड़ते देखा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कर्मचारियों द्वारा चूहों से होने वाले संक्रमण की शिकायत के बाद पिछले साल अगस्‍त के महीने में भी एक विमान को दिल्‍ली एयरपोर्ट पर खड़ा रखना पड़ा था। एयर इंडिया के अधिकारी ने बताया कि विमान में चूहों का मिलना कोई अचंभे की बात नहीं है और ये वैश्विक समस्‍या है।