जियो के मुफ्त उपहारों के खिलाफ एयरटेल ने खटखटाया अदालत का दरवाजा

जियो के मुफ्त उपहारों के खिलाफ एयरटेल ने खटखटाया अदालत का दरवाजा

नई दिल्ली:

संचार क्षेत्र की मोबाइल कंपनियों के बीच मची ज्यादा से ज्यादा ऑफर देने की होड़ अदालत तक पहुंच गई है. भारती एयरटेल ने जियो द्वारा मुफ्त ऑफर देने से बाजार में पैदा हुई गलाकाट स्पर्धा के खिलाफ अदालत में याचिका दायर की है.

भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने कहा कि रिलायंस जियो की मुफ्त पेशकश से क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ है और इसने बाजार में अनुचित प्रतिस्पर्धा की स्थिति पैदा कर दी है जिसे कंपनी ने अदालत में चुनौती दी है.

 मित्तल ने कहा कि संचार सेवा से जुड़ी सभी कंपनियों के सामने समस्या पैदा हो गई है. यदि कोई बड़ी चीज मुफ्त में दी जाती है, तो उससे प्रतिस्पर्धा करना काफी मुश्किल होता है. यह अनुचित प्रतिस्पर्धा है जिस पर मीडिया और अदालतों के जरिये चर्चा हो रही है. एयरटेल ने रिलायंस जियो की मुफ्त 4जी सेवा को दिसंबर से आगे बढ़ाने के खिलाफ याचिका दायर की है.

एयरटेल ने शुरू किया भुगतान बैंक
भारती एंटरप्राइजेज समूह ने एयरटेल पेमेंट बैंक की शुरूआत की है. इसमें 3000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा.
वित्त मंत्री ने बैंक का उद्घाटन करते हुए कहा कि यह बैंक पूरे देश में सेवाएं देगा. और इस बैंक के खुलने से बैंकिंग सैक्टर में अन्य दूरसंचार कंपनियों के कदम रखने से उम्मीद है.

अरुण जेटली ने कहा कि इससे ना केवल दूरसंचार कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी बल्कि इससे परंपरागत और नए तौर-तरीके वाले बैंकों के बीच भी प्रतिस्पर्धा भी बढ़ेगी.

भारती एंटरप्राइजेज के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने कहा कि दूरसंचार सेवाओं की तरह उनके समूह का यह बैंक देश में बैंकिंग सेवाओं से वंचित लोगों तक उनके मोबाइल के जरिए सस्ती और डिजिटल बैंकिंग सेवा पहुंचाएगा.

बता दें कि इस बैंक में भारती समूह और कोटक महिंद्रा बैंक की 80:20 की हिस्सेदारी है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com