नीति आयोग की बैठक में मोदी-नीतीश ने मिलाया हाथ, कई राज्यों के CM नहीं पहुंचे

नीति आयोग की बैठक में मोदी-नीतीश ने मिलाया हाथ, कई राज्यों के CM नहीं पहुंचे

नई दिल्ली:

नीति आयोग की बैठक में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ी गर्मजोशी से हाथ मिलाया। गौरतलब है कि दोनों नेता एक-दूसरे के धुर विरोधी माने जाते हैं और अक्सर एक-दूसरे पर प्रत्यक्ष व परोक्ष रूप से सियासी हमला करते हुए देखे जाते हैं।

कांग्रेस शासित नौ राज्यों के मुख्यमंत्री और पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश तथा ओडिशा के मुख्यमंत्री बुधवार को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक से दूर रहे। इस बैठक में भूमि विधेयक समेत विभिन्न मुद्दों पर विचार विमर्श किया गया।

नीति आयोग की संचालन परिषद की इस दूसरी बैठक में हालांकि, एनडीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के अलावा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक सरकार ने भाग लिया।

जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद भी बैठक में भाग लेने वालों में शामिल रहे। लेकिन पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, तमिलनाडु की जे. जयललिता, ओडिशा के नवीन पटनायक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव बैठक में नहीं पहुंचे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नीति आयोग की संचालन परिषद में सभी मुख्यमंत्री और केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल शामिल हैं जिसके अध्यक्ष प्रधानमंत्री हैं। मोदी ने विवादास्पद भूमि अधिग्रहण विधेयक सहित विभिन्न मुद्दों पर राज्यों के साथ विचार करने के लिए यह बैठक बुलाई थी।

बैठक में गरीबी, स्वास्थ्य और केंद्र प्रायोजित योजनाओं जैसे मुद्दों पर भी विचार किया जाना था। कांग्रेस नेताओं ने इससे पहले कहा था कि पार्टी के मुख्यमंत्री इस बैठक में भाग नहीं लेंगे, ताकि सरकार को विवादास्पद भूमि अधिग्रहण विधेयक के साथ आगे बढ़ाने से रोका जा सके।