दादरी मामले में राजनीति हो रही है, दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी : अखिलेश यादव

दादरी मामले में राजनीति हो रही है, दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी : अखिलेश यादव

नई दिल्ली/लखनऊ:

दादरी के बिसाहड़ा गांव में गोमांस की अफ़वाह पर मारे गए अख़लाक़ के परिवार ने आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मुलाक़ात की। अखलाक से परिवारों से मिलने के बाद मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि 'दादरी मामले में राजनीति की जा रही है। कुछ लोग राजनीति को अंजाम दे रहे हैं।' उन्‍होंने कहा, 'पता नहीं, किसने यह जहर घोला, लेकिन परिवार को न्‍याय जरूर मिलेगा और दोषियों के ख़िलाफ़ कार्रवाई की जाएगी। परिवार की पूरी मदद की जाएगी।'

पीड़ित दुखी ही नहीं, परेशान भी: अखिलेश
मुख्‍यमंत्री ने कहा, 'पीड़ित दुखी ही नहीं, बल्कि परेशान भी है। मैं इनके पास नहीं पहुंच पाया, इसलिए सोचा की इन्‍हें यहां बुलाकर बात करूं, क्‍योंकि बात करने से उनका दुख बांट सकता हूं। समाजवादी लोग ऐसे मामलों में राजनीति नहीं करते। देश की ताक़त भाइचारा है, वो ख़त्म नहीं होना चाहिए। सरकार परिवार की पूरी मदद करेगी। ज़रूरत होगी तो नौकरी भी देंगे, रहने के लिए मकान देंगे और इनके घायल बेटे के इलाज का खर्च सरकार उठाएगी।' उन्‍होंने आरोप लगाया कि 'जब से समाजवादी पार्टी की सरकार बनी है तब से कुछ ताकतें माहौल बिगाड़ने का काम कर रहीं हैं। राजनीति करने वाले राजनीति करने का कुछ न कुछ रास्‍ता निकाल लेते हैं।'

परिवार के लिए 20 लाख रुपये मुआवज़े का एेलान
अखिलेश यादव के बुलावे पर पीड़ित परिवार सीएम आवास पहुंचा था। इस बीच मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पीड़ित परिवार के लिए 20 लाख रुपये मुआवज़े का एेलान किया। उधर, बिसाहड़ा में नेताओं के आने का सिलसिला जारी है। बीजेपी विधायक संगीत सोम भी बिसाहड़ा पहुंचे और मामले की जांच को 'एकतरफा' दिशा में बताया।

होम गार्ड से हिरासत में हुई पूछताछ, मुख्‍य आरोपी गिरफ्तार
पुलिस ने इस मामले में एक होमगार्ड को भी हिासत में लिया है और उससे पूछताछ की गई है। इससे पहले मामले में दो और आरोपियों गिरफ्तार किया गया। इनकी पहचान विशाल राणा और शिवम कुमार के तौर पर हुई है। पुलिस ने अब तक इस मामले में नौ लोगों को गिरफ्तार किया है।

गांव में मीडिया का विरोध जारी
बिसाहड़ा गांव में स्थानीय लोगों खासकर महिलाओं का विरोध प्रदर्शन आज भी जारी है। ये महिलाएं पुलिस और मीडिया से नाराज़ हैं। इनका आरोप है कि घटना के बाद से आए दिन पुलिसवाले इन्हें बेवजह परेशान कर रहे हैं। साथ ही मीडिया गांव की जो तस्वीर दिखा रही है वो सही नहीं है। स्थानीय लोगों ने आज भी मीडियाकर्मियों से बदसलूकी की और उन्हें गांव में जाने से रोक दिया।

गांव और अखलाक के परिजनों की सुरक्षा बढ़ी
गांव में बिगड़ते माहौल के बीच गौतमबुद्ध नगर के डीएम ने बिसाहड़ा गांव और अख़लाक़ के परिवार की सुरक्षा बढ़ाने का निर्देश दिया है। साथ ही पुलिस को ये सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि अख़लाक के परिवार की सहमति के बिना कोई भी बाहरी लोग उनसे मिलने ना आएं। डीएम ने गांव में आने-जाने वाले सभी लोगों पर कड़ी नज़र रखने का निर्देश दिया है।

राहुल गांधी और अरविंद केजरीवाल मिले थे अखलाक के परिवार से
अखलाक के परिवार के दर्द पर नेता मरहम लगाने में जुटे हुए हैं। इससे पहले शनिवार को भी बिसाहड़ा गांव में राहुल गांधी, अरविंद केजरीवाल सरीखे नेताओं के जाने का सिलसिला जारी रहा।

परिवार के संपर्क में वायुसेना
ऐसी घटनाओं को अस्वीकार्य करार दिए जाने पर जोर देते हुए राहा ने कहा कि वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी मोहम्मद सरताज और उनके परिवार के संपर्क में हैं। उन्होंने वायुसेना दिवस से पहले संवाददाता सम्मेलन में सवालों का जवाब देते हुए कहा, 'मैं इसे दुर्भाग्यपूर्ण घटना या हादसा कहूंगा। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि वायुसेना के एक कर्मी के परिवार में मौत हुई है। हम परिवार के साथ संपर्क में हैं।' राहा ने कहा, 'सुरक्षा की जो जरूरत है, हम उन्हें दे रहे हैं। हम उन्हें वायुसेना के किसी इलाके में ले जाने का प्रयास कर रहे हैं। हम उसके साथ हैं और हमारे लोग परिवार का सहयोग कर रहे हैं।' वायुसेना के सूत्रों ने कहा कि सरताज फिलहाल चेन्नई में तैनात हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बीफ खाने की अफवाह पर पीट-पीट कर हत्या
आपको बता दें कि दिल्ली से सटे यूपी में दादरी के बिलाहदा गांव में भीड़ ने इस वायुसेना कर्मी के 50 वर्षीय पिता की पीट-पीटकर इसलिए हत्या कर दी, क्योंकि यह अफवाह उड़ी थी कि उसने और उसके परिवार ने गोमांस खाया और घर में रखा था। इस अफवाह के बाद गांववाले मोहम्‍मद अखलाक और उनके बेटे को घर से बाहर घसीटकर लाए और उन्‍हें ईंटों से जमकर पीटा। इस घटना में अखलाक की मौत हो गई, जबकि उनका बेटा गंभीर हालत में अस्‍पताल में भर्ती हैं। जब पुलिस घटनास्‍थल पर पहुंची, तब भी भीड़ उन दोनों को पीट रही थी।