यह ख़बर 11 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

मैं हर 10 मिनट में ट्रेन नहीं चलवा सकता : रेलमंत्री पवन बंसल

खास बातें

  • रेलमंत्री पवन बंसल ने दावा किया है कि रविवार को इलाहाबाद जंक्शन पर हुआ हादसा रेलिंग या फुटओवरब्रिज टूटने के कारण नहीं हुआ, बल्कि ज्यादा भीड़ के कारण भगदड़ से हुआ।
नई दिल्ली:

रेलमंत्री पवन बंसल ने दावा किया है कि रविवार को इलाहाबाद जंक्शन पर हुआ हादसा रेलिंग या फुटओवरब्रिज टूटने के कारण नहीं हुआ, बल्कि ज्यादा भीड़ के कारण भगदड़ से हुआ। उनका कहना था कि महाकुंभ में उमड़ी भीड़ को संभालने के लिए अगर हर 10 मिनट में भी ट्रेन चलाई जाए, तो भी तीन करोड़ लोगों की भीड़ को संभाला जाना मुमकिन नहीं है, और वैसे भी हर 10 मिनट में ट्रेन चलाई भी नहीं जा सकती।

इलाहाबाद में हादसे के बाद की स्थिति का जायजा लेने के लिए रेलमंत्री पवन बंसल आज वहां जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनकी कोशिश रहेगी कि इलाहाबाद से ज्यादा से ज्यादा ट्रेनें चलवाकर लोगों को उनके घरों के लिए रवाना किया जाए, लेकिन इसके लिए दूसरे गंतव्यों को जाने वाली कुछ ट्रेनों को रद्द भी करना पड़ेगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके अलावा रेल मंत्रालय ने हादसे में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को इलाहाबाद भेजने के लिए सेकंड क्लास एसी के दो-दो रेल पास देने का निर्णय किया है। रेलमंत्री ने मृतकों के परिवारों को एक-एक लाख रुपये के मुआवजे की भी घोषणा की है। इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश सरकार भी प्रत्येक मृतक के परिवार को पांच लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान कर चुकी है।