कश्मीर में तनाव के चलते अमरनाथ यात्रा बाधित, बीच में फंसे लोगों को गंतव्य तक पहुंचाया गया

कश्मीर में तनाव के चलते अमरनाथ यात्रा बाधित, बीच में फंसे लोगों को गंतव्य तक पहुंचाया गया

अमरनाथ यात्रा तीसरे दिन भी बाधित है।

खास बातें

  • कश्मीर में तनाव के चलते तीसरे दिन भी बाधित है अमरनाथ यात्रा।
  • बीच में फंसे लोगों को सुरक्षित उनके गंतव्य तक पहुंचाया जा रहा।
  • फिलहाल करीब 15000 लोग जम्मू में इंतजार कर रहे हैं।
जम्मू:

जम्मू कश्मीर में हिंसा और तनाव के बाद अमरनाथ यात्रा को रोक दिया गया है। हालांकि तीसरे दिन जम्मू और घाटी के बीच फंसे श्रद्धालुओं को उनके गंतव्य तक पहुंचाया गया। जम्मू-कश्मीर प्रशासन का दावा है कि अमरनाथ दर्शन के बाद जितने भी यात्री बलटाल और पहलगाम बेस कैंपों में फंसे हुए थे उन्हें सुरक्षित जम्मू तक पहुंचा दिया गया है।

एनडीटीवी इंडिया को मिली जानकारी के मुताबिक़ क़रीब 23000 यात्रियों को बालटाल और पहलगाम के बेस कैम्प से जम्मू भेज दिया गया है। ये सभी यात्री दर्शन कर वापस आ रहे थे और बेस कैम्पों में फंसे हुए थे।

"क़रीब 2000 गाड़ियों में हजारों यात्रियों को रात को जवाहर टनल क्रॉस करवाया गया।" एक सीन्यर अधिकारी ने एनडीटीवी को बताया। उनके मुताबिक़ इस दौरान सुरक्षा बलों ने पूरे हाइवे में तैनाती की थी। "सभी सड़कें जो हाइवे तक आती है वहां QRT से लेकर लॉ ऑर्डर कम्पोनेंट को तैनात किया गया और गाड़ियां निकाली गईं।"

इसके अलावा रामबान बेसकैम्प में फंसे करीब 1000 यात्रियों को बालटाल बेस कैम्प पहुंचाया गया। यहां से आज ये यात्री अपनी अमरनाथ यात्रा प्रारंभ करेंगे। स्थानीय प्रशासन का कहना है कि आज मीटिंग के बाद सड़कों की सुरक्षा का जायजा लिया जाएगा। जिसके बाद यह होगा कि जो लोग जम्मू से यात्रा करना चाहते हैं उन्हें किस तरह बेस कैम्प तक लाया जाए।

श्राइन बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक़ क़रीब 8000 यात्रियों ने रविवार को दर्शन किए और करीब 15000 यात्री जम्मू में फंसे हैं जो अमरनाथ यात्रा के लिए जाना चाहते हैं लेकिन खराब हालातों के कारण उन्हें अब तक आगे जाने की इजाज़त नहीं मिली है।

21 वर्षीय बुरहान वानी के सुरक्षाबलों के साथ हुए एंकाउंटर में मारे जाने के बाद कश्मीर घाटी में तनाव फैला हुआ है। अमरनाथ यात्रा शनिवार से बाधित है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com