पीएम मोदी के 'खास' और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने नहीं किया योग

पटना:

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर रविवार को विधानसभा चुनाव वाले राज्य बिहार की राजधानी के मोइनुल हक स्टेडियम में योग दिवस कार्यक्रम का उद्घाटन किया। उन्हों स्वयं तो योग नहीं किया, मगर स्टेडियम में महिलाओं और बच्चों सहित लगभग 20 हजार लोगों को एक साथ योग करते देखा। राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में भी योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

शाह ने योग दिवस कार्यक्रम का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया। सबसे पहले प्रणवागमन और प्रार्थना से कार्यक्रम की शुरुआत हुई। कार्यक्रम के दौरान शाह योग गुरुओं के साथ मंच पर उपस्थित रहे, लेकिन योग क्रिया का एक भी आसन उन्होंने नहीं किया।

योग दिवस के शुभारंभ के मौके पर शाह ने कहा, 'योग से भारतीय संस्कृति का दुनिया में मान बढ़ा है। योग पूरी दुनिया को जोड़ने में कारक बन गया है।' उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारतीय संस्कृति की धरोहर योग को संयुक्त राष्ट्र संघ से मान्यता दिलाने के लिए बधाई दी और उम्मीद जताई कि आज एक ओर जहां दुनियाभर में संघर्ष हो रहा है, वहीं योग 'वसुधैव कुटुम्बकम्' की उक्ति को चरितार्थ करेगा। उन्होंने कहा कि व्यक्ति को जोड़ने वाला योग अब क्रिया को जोड़ेगा।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बिहार के पूर्व उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष नंदकिशोर यादव, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष मंगल पांडेय व सी.पी. ठाकुर सहित कई नेता उपस्थित थे।

इधर, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 'बिहार स्कूल ऑफ योगा' द्वारा मुंगेर के करीब 100 स्थानों पर योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने जहां मोतिहारी स्थित मुंशी सिंह महाविद्यालय में योगाभ्यास किया, वहीं केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने हाजीपुर में योग कार्यक्रम में भाग लिया।

योग दिवस के मौके पर मुजफ्फरपुर में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भाग लिया तो सिवान में बीजेपी सांसद और भोजपुरी फिल्म अभिनेता मनोज तिवारी ने योगाभ्यास किया। पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ एक, अणे मार्ग स्थित अपने सरकारी आवास पर योग किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके अलावा राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में भी योग कार्यक्रम आयोजित किए गए।