किसानों के लिए कई योजनाओं की घोषणा, पर सूखे का ऐलान नहीं

किसानों के लिए कई योजनाओं की घोषणा, पर सूखे का ऐलान नहीं

फाइल फोटो

मुंबई:

महाराष्ट्र के कई इलाके भयानक सूखे की चपेट में हैं, राज्य सरकार ने आधिकारिक तौर पर सूखे का ऐलान फिलहाल नहीं किया है, लेकिन किसानों के लिए कई योजनाओं की घोषणा जरूर कर दी है। ये भी ऐलान किया है कि मेडिकल, इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले किसानों के बच्चों को ट्यूशन फीस में 50 फीसदी रियायत मिलेगी, जबकि 12वीं तक पढ़ने वाले छात्रों की पूरी फीस माफ कर दी जाएगी।
        
सूखे के मुद्दे पर मंत्रिमंडल की बैठक के बाद महाराष्ट्र के राजस्व मंत्री एकनाथ खडसे ने कहा सूखाग्रस्त इलाकों में बड़े जानवरों को पालने के लिए सरकार 70 रुपये, छोटे जानवर के लिए 35 रु. देगी, 1.35 करोड़ किसानों के लिए सरकार बीमा करवाएगी, जिनकी आमदनी 2.5 लाख सालाना से कम है उनके बच्चों की 12वीं तक की स्कूल फीस माफ होगी और आगे की पढ़ाई के लिए फीस में 50 फीसदी रियायत मिलेगी।
       
मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने मराठवड़ा का दौरा कर लिया है। महाराष्ट्र के 70 तहसील बुरी तरह सूखे की चपेट में हैं, इन इलाकों में पानी के और टैंकर उपलब्ध कराने के साथ सरकार ने चारा केन्द्र बनाने की भी बात कही है। सूत्रों के मुताबिक 15 सितंबर के बाद सरकार आधिकारिक तौर पर राज्य में सूखे का ऐलान कर सकती है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com