रोजाना 60 सिगरेट पीकर भी नहीं होती मौत : बीजेपी के एक और सांसद का चौंकाने वाला बयान

नई दिल्ली:

असम से बीजेपी के एक सांसद ने कहा है कि अगर किसी को ऐसा लगता है कि धूम्रपान से कैंसर होता है तो उसे यह पता होना चाहिए कि मैं दो ऐसे बुजुर्गों को जानता हूं जो रोजाना एक बोतल शराब और 60 सिगरेट पीते थे। एक अभी भी जिंदा है, जबकि दूसरे की मौत 86 साल की उम्र में हुई।

सांसद राम प्रसाद शर्मा के मुताबिक धूम्रपान से कैंसर होता है या नहीं इसके साक्ष्यों पर बहस की जरूरत है। 60-वर्षीय शर्मा बीजेपी के तीसरे ऐसे सांसद हैं जिन्होंने पिछले कुछ दिनों के दौरान तंबाकू उद्योग के पक्ष में बयान दिए हैं। ये तीनों सांसद उस संसदीय समिति में शामिल हैं, जो धूम्रपान को हतोत्साहित करने के लिए सरकार की नई पहलों की समीक्षा करने के लिए बनाई गई है।

इस समिति के प्रमुख और बीजेपी सांसद दिलीप गांधी ने पिछले दिनों कहा था कि भारत में ऐसा कोई सर्वे नहीं हुआ है, जिससे यह साबित हो कि सिगरेट से कैंसर होता है। दिनेश गांधी के बाद एक अन्य पार्टी सांसद ने तंबाकू के संबंध में अटपटा सा बयान दिया।

बीजेपी सांसद श्याम चरण गुप्ता ने कहा कि चेन स्मोकर्स को कैंसर क्यों नहीं होता। गुप्ता ने कहा कि डॉक्टर इस बात की सफाई क्यों नहीं दे पा रहे हैं कि चेन स्मोकर्स को कैंसर नहीं होता। एनडीटीवी से बातचीत में गुप्ता ने धूम्रपान पर सरकार की ओर से लागू सख्ती के विरोध में अपने तर्क दिए। उन्होंने कहा कि चीनी नुकसानदायक होती है, उससे डायबिटीज होती है, उसे तो कोई नहीं रोकता। गुप्ता के मुताबिक तंबाकू उद्योग के साथ अन्याय हो रहा है।

उल्लेखनीय है कि इलाहाबाद से सांसद गुप्ता का खुद का बीड़ी का कारोबार है। उधर, केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा ने कहा है कि यह सभी जानते हैं कि तंबाकू सेवन से कैंसर होता है। अलबत्ता उन्होंने गुप्ता के चीनी पर दिए बयान पर कुछ भी कहने से कन्नी काट ली।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com