यह ख़बर 16 अप्रैल, 2012 को प्रकाशित हुई थी

एंटनी ने सशस्त्र बलों से कहा, सतर्क रहें!

खास बातें

  • रक्षा मंत्री एके एंटनी ने सोमवार को अफगानिस्तान-पाकिस्तान के हालात को 'अनवरत चिंता का विषय' बताया और सेना के शीर्ष अधिकारियों से कहा कि काबुल में तालिबान के ताजा हमलों के मद्देनजर सतर्क रहें और उचित उपाय करें।
नई दिल्ली:

रक्षा मंत्री एके एंटनी ने सोमवार को अफगानिस्तान-पाकिस्तान के हालात को 'अनवरत चिंता का विषय' बताया और सेना के शीर्ष अधिकारियों से कहा कि काबुल में तालिबान के ताजा हमलों के मद्देनजर सतर्क रहें और उचित उपाय करें।

एंटनी ने सेना के कमान अधिकारियों के द्विवार्षिक सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि अफगानिस्तान को मदद व सहायता मुहैया कराने के अपने वादे के प्रति भारत अटल है, ताकि अफगानिस्तान बहुलवाद से समृद्ध और अंतरराष्ट्रीय हस्तक्षेप से मुक्त एक स्थिर देश बन सके।

ज्ञात हो कि तालिबान आतंकवादियों ने रविवार को काबुल में प्रमुख केंद्रों पर सुनियोजित हमले किए। यह हमला 18 घंटे बाद सोमवार को तब समाप्त हुआ, जब एक हमलावर को छोड़कर बाकी सभी हमलावर मार दिए गए।

एंटनी ने रक्षा बलों और अन्य सभी सुरक्षा एजेंसियों से आह्वान किया कि वे सभी तरह की सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार रहें।

रक्षा मंत्री ने कहा, "अन्य ताकतों के साथ जुड़े रहने और नीति निर्धारण में स्वायत्तता बनाए रखने की आवश्यकताओं को संतुलित करना हमारे समय की एक सबसे महत्वपूर्ण चुनौती है।"

सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण के लिए चीन द्वारा रक्षा खर्च में की गई अत्यधिक वृद्धि का जिक्र करते हुए एंटनी ने कहा, "अपनी तरफ हम अपनी अधोसंरचना को लगातार मजबूत करते रहेंगे और सीमावर्ती इलाकों में अपनी क्षमताएं बढ़ाते रहेंगे। हालांकि हमारे प्रयास हमारे सुरक्षा हितों की हिफाजत करने पर केंद्रित हैं और अन्य देश जो कर रहे हैं, उससे निर्देशित नहीं हैं।"

एंटनी ने कहा, "सेना के कई प्रस्ताव क्रियान्वयन की प्रक्रिया में हैं। कुछ अन्य प्रस्तावों को कुछ ही दिनों में मंजूरी मिलने वाली है। हम किसी भी चुनौती से सफलतापूर्वक निपटने के लिए अपनी रक्षा क्षमता बढ़ाने और उसका आधुनिकीकरण करने के लिए हर तरह की मदद मुहैया कराएंगे।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एंटनी ने जम्मू एवं कश्मीर में सुरक्षा हालात को स्थिर बताते हुए कहा कि यह सुरक्षा बलों के अथक प्रयासों का प्रत्यक्ष परिणाम है।