अण्णा हजारे ने कलाम को बताया 'प्रेरणा', हामिद अंसारी बोले- 'भारत का सच्चा बेटा'

अण्णा हजारे ने कलाम को बताया 'प्रेरणा', हामिद अंसारी बोले- 'भारत का सच्चा बेटा'

पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम (फाइल फोटो)

नई दिल्ली/नई दिल्ली:

सामाजिक कार्यकर्ता और जनलोकपाल के लिए व भ्रष्टाचार के खिलाफ देशभर में अलख जगाने वाले अण्णा हजारे ने पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के निधन पर शोक प्रकट किया और उन्हें अपनी 'प्रेरणा' बताया। उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने शोक व्यक्त करते हुए और कलाम दूरदर्शी और 'भारत का सच्चा बेटा' बताया, जिनका जीवन देश के लाखों युवकों के लिए प्ररेणा स्रोत बना रहेगा।

अपने शोक संदेश में हजारे ने कहा, 'मैं कलाम के निधन की खबर सुनकर दुखी हूं। उनका निधन देश के लिए नुकसान है। वह मेरी प्रेरणा थे और युवाओं के गाइड थे।’ सामाजिक कार्यकर्ता ने कहा, 'हम आरटीआई एक्ट पर बैठक के समय मिले थे। उसके बाद मैं कई बार दिल्ली में उनसे मिला। वह मेरी प्रेरणा थे।'

अपने शोक संदेश में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने कहा कि कलाम का देश के लिए योगदान, प्रौद्योगिकी के तौर पर एक शिक्षक और एक नेता के तौर पर रहा और उन्हें कृतज्ञ राष्ट्र संजो कर रखेगा। उन्होंने कहा कि भारत के अंतरिक्ष और मिसाइल कार्यक्रम के मार्गदर्शक के तौर पर डॉ. कलाम की कोशिशों से भारत इन क्षेत्रों में प्रमुख शक्ति है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उप-राष्ट्रपति ने कहा कि कलाम एक दूरदर्शी थे और वह विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल के माध्यम से भारत को और शांतिपूर्ण तथा अधिक समानता वाला तथा मजबूती से उभरते राष्ट्र के तौर पर हुए देखना चाहते थे। उन्होंने असीम जिज्ञासा और विनम्रता से इसे साकार किया। उनका जीवन देश के लाखों युवकों के लिए प्रेरणा स्रोत बना रहेगा।