पीएम मोदी के अमेरिका दौरे के दौरान 29 सितंबर को करीब 10 लाख लोगों ने देखी 'माई गॉव' साइट

पीएम नरेंद्र मोदी की फाइल तस्वीर

नई दिल्ली:

पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चर्चित अमेरिका दौरे के दौरान 29 सिंतबर को 9,82,687 लोगों ने MyGov (http://mygov.in/) साइट देखी। ये अब तक इस साइट पर आने वाले लोगों की संख्या के हिसाब से सबसे ज़्यादा है।

ये जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक आरटीआई के जवाब में सार्वजनिक की है। ये महत्वपूर्ण है कि 28 सितंबर को ही प्रधानमंत्री ने मैडिसन स्क्वेयर पर प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया था, जिसका बड़े स्तर पर ग्लोबल प्रसारण किया गया था।

प्रधानमंत्री मोदी ने पदभार संभालने के बाद सुशासन के ज़रिये सरकार के कामकाज में सुधार और नीतियों को तैयार करने में आम लोगों की राय लेने की प्रक्रिया शुरू करने का ऐलान किया था। इस पहल के तहत प्रधानमंत्री ने 26 जुलाई को MyGov साइट लॉन्च की थी।

पीएमओ की तरफ से आरटीआई कार्यकर्ता सुभाष अग्रवाल को दी गई जानकारी के मुताबिक अब तक MyGov साइट पर छह लाख लोग रजिस्टर कर चुके हैं। रोज़ाना इस साइट को औसतन 1,52,195 लोग देखते हैं।

"इंटरेक्ट विथ होन. पीएम" वेबलिंक  (http://pmindia.gov.in/en/interact-with-honble-pm/) बारे में पीएमओ ने कहा है कि 10 नवंबर तक 1,64,900 लोग रजिस्टर्ड हो चुके थे। इस वेबलिंक को हर रोज़ औसतन 11,030 लोग देखते हैं और हर दिन औसतन 2,59,276 हिट्स रिकार्ड की जा रही हैं।  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पीएमओ के मुताबिक अब तक 1,71,495 केस आम लोगों ने प्रधानमंत्री के सामने रखे हैं, जिसमें से 4635 मामलों को अलग-अलग मंत्रालयों को आगे कार्रवाई के लिए भेजा गया। ये पहला मौका है जब प्रधानमंत्री कार्यालय ने पीएम की इस पहल के बारे में आंकड़े इकट्ठा कर उसे सार्वजनिक किया है। ये पहला सरकारी आकलन है।