यह ख़बर 17 सितंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

भारतीय सीमा में दो जगहों पर घुसे चीनी सैनिक, चुमार में एक हजार से ज्यादा हथियारबंद सैनिक आए

चीनी घुसपैठ की फाइल तस्वीर

नई दिल्ली:

भारत में चीनी राष्ट्रपति चिनफिंग आए हुए हैं और गुजरात में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका जोरदार स्वागत किया। अब खबरें आ रही हैं कि लेह में भारतीय सीमा में चुमार के करीब चीनी सेना ने घुसपैठ की है।

बताया जा रहा है कि चुमार में करीब दो किलोमीटर भीतर भारतीय सीमा में चीनी सैनिक घुस आए थे। वहीं, देर रात करीब एक हजार चीनी सैनिक आ गए हैं और यह सैनिक करीब 4-5 किलोमीटर भारतीय सीमा में आ गए हैं। यह सभी सैनिक हथियारबंद हैं। यह घटना बुधवार सुबह की बताई जा रही है। खबर है कि दो जगहों पर चीनी सैनिक रुके हैं। उल्लेखनीय है कि यह पहली बार है कि इतनी संख्या में हथियारबंद सैनिक कभी भी भारतीय सीमा में नहीं घुसे थे।

दूसरी जगह डेमचोक पर करीब 40 चीनी सैनिकों की संख्या है। सेना के सूत्रों का कहना है कि भारत की ओर से आईटीबीपी और सेना के लगभग उतने ही जवानों को मौके पर भेजा गया है। बता दें कि भारतीय सीमा के भीतर डेमचोक में चीनी सेना के नाले के निर्माण का विरोध कर रही है। चीन की ओर से कहा जा रहा है कि यह भाग चीन का है।

बताया जा रहा है कि 4-5 सितंबर को भारतीय और चीनी नागरिकों में इस इलाके में धक्का मुक्की भी हुई थी।

सूत्र बता रहे हैं कि दोनों ओर से कर्नल स्तर के अधिकारियों की फ्लैग मीटिंग हुई, लेकिन यह बेनतीजा रही है। उल्लेखनीय है कि भारत और चीन के बीच काफी समय से सीमा विवाद चला आ रहा है।

सूत्रों ने कहा कि चीन की तरफ वाहनों की आवाजाही देखी गई और ऐसा माना जा रहा है कि चीन की पीएलए अपनी तरफ किए जा रहे निर्माण कार्य से भारत का ध्यान भटकाने की खातिर यह चाल चल रही है ।

दोनों देशों के बीच हुए समझौते के तहत रक्षा निर्माण का काम कर रहे किसी भी देश को दूसरे पक्ष को इसकी जानकारी देनी होगी ।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बीच, डेमचक में टकराव के हालात बने हुए हैं । देमचौक में चीनी खानाबदोश जनजाति ‘रेबोस’ ने अपने तंबू गाड़ दिए थे । इस इलाके में भारतीय सीमा के 500 मीटर भीतर तक घुसपैठ की गई है । यह जानकारी सूत्रों ने दी ।