यह ख़बर 18 जनवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

पाक से दोस्ती चाहते हैं, लेकिन उसकी हरकतों की कीमत पर नहीं : मनमोहन

खास बातें

  • प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने शुक्रवार को कहा कि वह पाकिस्तान से दोस्ती चाहते हैं लेकिन पड़ोसी देश जो हरकतें करता है, उसकी कीमत पर नहीं।
जयपुर:

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने शुक्रवार को कहा कि वह पाकिस्तान से दोस्ती चाहते हैं लेकिन पड़ोसी देश जो हरकतें करता है, उसकी कीमत पर नहीं।

सिंह ने यहां कहा ‘हम पाकिस्तान सहित अपने सभी पड़ोसी देशों से मित्रता चाहते हैं लेकिन वह जैसी हरकतें करता है उसमें ऐसा संभव नहीं है।’

पार्टी सूत्रों ने बताया कि आज से यहां शुरू हुए कांग्रेस के दो दिवसीय चिंतन शिविर में एक चर्चा समूह में हस्तक्षेप करते हुए प्रधानमंत्री ने यह बात कही।

आनंद शर्मा के नेतृत्व वाले ‘भारत विश्व’ विषय पर आयोजित चर्चा समूह में प्रधानमंत्री की उपस्थिति में वरिष्ठ कांग्रेसी नेता और प्रवक्ता राशिद अल्वी ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा पाकिस्तान को कड़ा संदेश देने के बाद विपक्ष खामोश हो गया है और इस कड़े संदेश से पाकिस्तान को भी सबक मिला है।

इस चर्चा के दौरान विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण भी उपस्थित थे।

इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पाकिस्तान सहित भारत के सभी पड़ोसी देशों से अच्छे रिश्ते बनाने की बात करने के साथ ही आगाह किया कि हम आतंकवाद और सीमाओं पर खतरे से निपटने की सावधानी और तैयारी के मामले में कोई समझौता नहीं करेंगे।

सोनिया ने कहा, ‘‘अपने पड़ोसी देशों से बेहतर और नजदीकी रिश्ते बनाने से न सिर्फ इस क्षेत्र में शांति रहेगी बल्कि हमारे सीमावर्ती राज्यों पर भी अनुकूल असर पड़ेगा। लेकिन हमें स्पष्ट रहना है । हमारा संवाद सैद्धांतिक और स्वीकृत सभ्य व्यवहार पर आधारित होना चाहिए।’’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कांग्रेस अध्यक्ष की यह टिप्पणी हाल ही में पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा नियंत्रण रेखा के पास दो भारतीय सैनिकों की हत्या करने और उनमें से एक का सिर धड़ से अलग किए जाने के बर्बर कृत्य के संदर्भ में थी।