पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश और बर्फबारी के चलते हिमस्खलन की चेतावनी

श्रीनगर / देहरादून:

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश एवं बर्फबारी के चलते हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 1 फरवरी से 3 फरवरी के बीच जोरदार बारिश होने की आशंका है।

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से भारी बारिश होने के अनुमान को देखते हुए अधिकारियों ने इन राज्यों में अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड के उंचाई वाले जिलों के लिए पिछले एक पखवाड़े में दूसरी बार इस प्रकार का अलर्ट जारी किया गया है।

पिछले महीने भी इन जिलों के लिए 21 जनवरी से लेकर 23 जनवरी के बीच हिमस्खलन की आशंका के मद्देनजर ऐसा ही एक अलर्ट जारी किया गया था। 2,500 मीटर से ज्यादा की उंचाई वाले इलाकों में लोगों से इस दौरान घरों में ही रहने को कहा गया है।

उत्तराखंड के आपदा प्रबंधन विभाग के कार्यकारी निदेशक पीयूष रौतेला ने बताया कि सुरक्षा बलों को उत्तराखंड के सीमाई जिलों में तैनात किया गया है, ताकि किसी भी तरह की स्थिति से निपटा जा सके। प्रशासन ने 2,500 मीटर से ऊंचे इलाकों वाले जिलों में अधिकारियों को सतर्क रहने को कहा है, क्योंकि इन इलाकों में हिमस्खलन होने की संभावना है।

जम्मू-कश्मीर में घाटी के कई इलाकों में बर्फबारी हो रही है। राज्य के बनिहाल, तंगधार, मच्छिल, केरन के साथ अन्य कई इलाकों में भी हिमस्खलन का खतरा है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com