यह ख़बर 14 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

NDTV-डेटॉल 'बनेगा स्वच्छ इंडिया' मुहिम में 281 करोड़ रुपये से ज्यादा एकत्र

क्लीनेथॉन कार्यक्रम में अमिताभ व अन्य गणमान्य

नई दिल्ली:

एनडीटीवी-डेटॉल ने स्वच्छ भारत बनाने के तहत 'बनेगा स्वच्छ इंडिया' नाम का कार्यक्रम प्रारंभ किया है। इस मुहिम के तहत आज एनडीटीवी ने 12 घंटे लाइव क्लीनेथॉन नाम से कार्यक्रम प्रसारित किया। एनडीटीवी की इस मुहिम के ब्रॉन्ड एम्बेसेडर अमिताभ बच्चन और होस्ट विक्रम चंद्रा ने इस दौरान तमाम मेहमानों का स्वागत किया और उनसे सवाल जवाब किए। विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े तमाम लोगों ने इस कार्यक्रम में शिरकत की और दिल खोलकर दान दिया। आज की इस मुहिम में 281.42 करोड़ से ऊपर का दान इकट्ठा किया जा सका है।

स्वच्छ भारत पर देश की कई हस्तियों ने अपने विचार रखे और अपने-अपने तरीके से इस मुहिम के समर्थन का संकल्प लिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की एनडीटीवी की मुहिम की तारीफ
वहीं, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनडीटीवी और डेटॉल की ख़ास मुहिम 'बनेगा स्वच्छ इंडिया' की तारीफ़ की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टि्वीट कर कहा कि 'बनेगा स्वच्छ इंडिया' अभियान के लिए मैं एनडीटीवी और अमिताभ बच्चन के प्रयासों की सराहना करता हूं, जिसमें सफ़ाई और स्वच्छता के लिए लोगों को जागरुक किया जा रहा है। दूर की सोच और भारी तादाद में लोगों के शामिल होने से भारत को साफ़ सुथरा बनाने की स्वच्छ इंडिया मुहिम अलग और ख़ास है। स्वच्छ इंडिया को बधाई।

तकनीक और जनभागीदारी से गंगा बनेगी अविरल : उमा
केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने गंगा को साफ करने के मुद्दे पर कहा कि गंगा को साफ करना एक मुश्किल काम है, लेकिन यह किया जा सकता है। उन्होंने कहा, तकनीक और जनभागीदारी से यह संभव है।

'बनेगा स्वच्छ इंडिया' क्लीनेथॉन के लिए अमिताभ बच्चन का संदेश
बनेगा स्वच्छ इंडिया के तहत आयोजित क्लीनेथॉन कार्यक्रम में बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन ने कहा कि ये 12 घंटे हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि इन 12 घंटों में तय होगा कि क्या हम अस्वच्छता के इस कैंसर को खत्म कर पाएंगे, एक स्वच्छ भारत का निर्माण कर पाएंगे या हाथ पर हाथ धरे बैठे रहेंगे...

साल में एक घंटा स्वच्छ भारत के लिए दें : सचिन तेंदुलकर
मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने डेटॉल-एनडीटीवी की मुहिम 'बनेगा स्वच्छ इंडिया' से जुड़ते हुए लोगों से अपील की कि वे हर साल कम से कम एक घंटा देश की स्वच्छता के लिए दें।

'बनेगा स्वच्छ इंडिया' मुहिम को आरबी समूह ने दिए 100 करोड़
एनडीटीवी-डेटॉल की मुहिम 'बनेगा स्वच्छ इंडिया' के क्लीनेथॉन के दौरान आरबी समूह ने 100 करोड़ रुपये का डोनेशन दिया।

मध्य प्रदेश में एक साल के अंदर सभी स्कूलों में शौचालय बनेंगे : चौहान
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आश्वस्त किया कि राज्य में एक साल के अंदर सभी स्कूलों में शौचालयों का निर्माण करा दिया जाएगा।

'स्वच्छ भारत' मुहिम में गुजरात से काफी सीखा जा सकता है : महाराष्ट्र सीएम
क्लीनेथॉन से जुड़ते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और गुजरात की सीएम आनंदीबेन पटेल ने स्वच्छता अभियान को लेकर अपने-अपने राज्यों में किए जा रहे कार्यों के बारे में विस्तार से बताया।    

क्लीनेथॉन जैसे और कार्यक्रमों की जरूरत : वहीदा रहमान
अभिनेत्री वहीदा रहमान ने एनडीटीवी-डेटॉल बनेगा स्वच्छ इंडिया के तहत आयोजित क्लीनेथॉन कार्यक्रम में शिरकत की। वहीदा ने कहा कि ऐसे और कार्यक्रमों की देश में लोगों के बीच जागरुकता लाने के लिए आवश्यकता है।

क्लीनेथॉन में अल्का यागनिक की प्रस्तुति
बॉलीवुड की जानी मानी पार्श्वगायिका अल्का यागनिक ने 12 घंटे तक चले क्लीनेथॉम में शिरकत कर अपने हिट गानों की प्रस्तुति दी।

शहर से गांव सीखता है : हेमंत सोरेन
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने एनडीटीवी के खास कार्यक्रम क्लीनेथॉन में कहा कि गांव के लोग शहर के लोग से सीखते हैं। शहरों को पहले साफ बनाएं, गांव में लोग ठीक हो जाएंगे।

'बनेगा स्वच्छ इंडिया' क्लीनेथॉन में पहुंची तारक मेहता की टीम
डेटॉल-एनडीटीवी की मुहिम 'बनेगा स्वच्छ इंडिया' के टेलीथॉन में लोकप्रिय टीवी सीरियल 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' की टीम भी पहुंची। पीएम नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर को 'स्वच्छ भारत' अभियान की शुरुआत करते हुए तारक मेहता की टीम को भी नॉमिनेट किया था।

क्लीनेथॉन में अमिताभ के गानों पर गोविंदा ने लगाए जमकर ठुमके
'बनेगा स्वच्छ इंडिया' के इस टेलीथॉन के दौरान बॉलीवुड अभिनेता गोविंदा ने अमिताभ बच्चन के हिट गानों पर डांस कर समां बांध दिया।

'बनेगा स्वच्छ इंडिया' क्लीनेथॉन में सुदेश भोंसले ने बांधा समां

बॉलीवुड गायक सुदेश भोंसले ने अमिताभ बच्चन पर फिल्माए कई गानों को अपनी आवाज में गाकर माहौल को खुशनुमा कर दिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सार्वजनिक जगहों पर गंदगी के लिए समाज से ज्यादा सिस्टम जिम्मेदार
'स्वच्छता अभियान' को लेकर जारी मुहिम के बीच एक कड़वी सच्चाई यह भी सामने आती है कि गंदगी को लेकर सिर्फ समाज ही नहीं, बल्कि काफी हद तक सिस्टम भी जिम्मेदार है। सार्वजनिक जगहों पर शौचालयों का अभाव, या वहां मौजूद शौचालयों में सफाई न होने, डस्टबिन न होने जैसी कई बातें ऐसी हैं, जिनके कारण गंदगी फैलती है।