आप यहां हैं : होम » देश से »

बेंगलुरु धमाके में 16 घायल, सीसीटीवी फुटेज से मिले सुराग

 
email
email
Bangalore blast:16 injured, CCTV footage offers clues

PLAYClick to Expand & Play

बेंगलुरु: ेंगलुरु के मल्लेश्वरम इलाके में बीजेपी दफ्तर के समीप एक मोटरसाइकिल में हुए धमाके के बाद कई गाड़ियों में आग लग गई। धमाके में वहां तैनात आठ पुलिसकर्मी और आठ अन्य नागरिक घायल हुए हैं। पुलिस के मुताबिक धमाके में दो किलो विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया।

सूत्रों ने धमाके में आईईडी के इस्तेमाल की पुष्टि की है। पुलिस को धमाके से जुड़ा सीसीटीवी फुटेज मिला है, जिसमें 20-22 साल के एक युवक को 10:15 बजे बाइक खड़ी करते देखा गया है। बाइक खड़ी करने के बाद वह युवक पास की दुकान में चला गया और फिर वहां से चला गया और इसके 20-25 मिनट के बाद उसमें धमाका हुआ।

प्रारंभिक जांच में यह बात सामने आई है कि धमाके के लिए अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल किया गया। सूत्रों का कहना है कि ब्लास्ट वाली जगह से एक घड़ी मिली है। अब यह भी कहा जा रहा है कि इलाके का जानकार इस हमले में शामिल हो सकता है। यह भी कहा जा रहा है कि आरोपी 10 मिनट तक इलाके में रहा। वहीं, यह भी जानकारी मिल रही है कि ब्लास्ट में टाइमर का इस्तेमाल हुआ है।

कर्नाटक के गृहमंत्री आर अशोक ने इसे आतंकवादी कार्रवाई बताते हुए कहा कि बीजेपी कार्यकर्ता इस धमाके के निशाने थे। जिस बाइक में धमाका हुआ, उसका नंबर TN22R 3769 है, हालांकि पुलिस ने आशंका जताई है कि यह नंबर नकली हो सकता है।

डीजीपी के मुताबिक घायलों में से किसी की हालत गंभीर नहीं है। धमाके में राज्य परिवहन की एक बस क्षतिग्रस्त हो गई है, जबकि कई अन्य वाहनों को भी नुकसान पहुंचा है।

शुरुआती रिपोर्ट का हवाला देते हुए शहर के पुलिस आयुक्त राघवेंद्र औरादकर ने घटनास्थल पर संवाददाताओं से कहा, यह एक विस्फोट है। मोटरबाइक के जरिये एक बम का इस्तेमाल हुआ, जिसे कारों के बीच में लगाकर रखा गया था। पुलिस प्रमुख ने कहा, फिलहाल, विस्फोट की प्रकृति को लेकर कुछ भी कहना मुमकिन नहीं है।

दमकल सेवा के निदेशक बीजी चेंगप्पा ने बताया कि विस्फोट में तीन कार और कुछ अन्य वाहनों को नुकसान पहुंचा हैं। शुरुआती रिपोर्ट में बताया गया था कि विस्फोट का कारण कार में लगा सिलेंडर हो सकता है। विस्फोट होने की वजह से लोगों के बीच अफरातफरी फैल गई। पुलिस पूरे इलाके की घेराबंदी कर मामले की जांच में जुटी हुई है। मौके पर कर्नाटक एटीएस और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के दल भी पहुंच गए हैं। सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

5 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी कार्यालय में बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ताओं और अन्य लोगों की आवाजाही हो रही है। नामांकन भरने का आज आखिरी दिन है।

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री आरपीएन सिंह ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील करते हुए कहा कि केंद्र सरकार कर्नाटक पुलिस को हरसंभव मदद मुहैया कराएगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...



Advertisement

 
खत्म हो जाएगा पेट्रोल संकट, गन्ने के रस से चलेंगी गाड़ियां

शर्करा तकनीकी विशेषज्ञ एनके शुक्ला के मुताबिक गन्ने के रस से बना एथेनॉल ऊर्जा के अन्य साधनों से सस्ता है। उन्होंने बताया कि नागपुर व मुंबई में एथेनॉल से चलने वाली तीन बसें आ चुकी हैं।

Advertisement