धार्मिक कट्टरपंथ के खिलाफ लिखने वाले अमेरिकी ब्लॉगर की बांग्लादेश में हत्या

हत्या के खिलाफ प्रदर्शन करते सामाजिक कार्यकर्ता

ढाका:

बांग्लादेश में अज्ञात हमलावरों ने एक जानेमाने अमेरिकी ब्लॉगर की धारदार हथियार से हत्या कर दी और उनकी पत्नी को गंभीर रूप से घायल कर दिया। धार्मिक कट्टरपंथ के खिलाफ लिखने को लेकर कुछ दिन पहले उन्हें धमकियां मिली थी।

अवजीत रॉय (44) एक पुस्तक मेले में शमिल होने के लिए 16 फरवरी को बांग्लादेश आए थे, जहां उनकी तीन पुस्तकें इस साल प्रकाशित हुई। उन्हें चार मार्च को अमेरिका रवाना होना था। उनके छोटे भाई अनुजीत रॉय ने यह जानकारी दी।

यह हमला कल हुआ। अवजीत बांग्लादेशी मूल के अमेरिकी नागरिक थे। उनकी पत्नी रफीदा अहमद बोन्ना कल के हमले में गंभीर रूप से घायल हो गई।

ढाका ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक रॉय को अपनी प्रगतिशील पुस्तक और ब्लॉग पोस्ट के लिए हाल ही में चरमपंथियों से धमकी मिली थी। बोन्ना (40) की हालत स्थिर लेकिन नाजुक बताई जा रही है। ढाका मेडिकल कॉलेज हास्पिटल में उनका इलाज चल रहा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी सिराजुल इस्लाम ने बताया कि हम अभी भी अपराधियों की पहचान के बारे में अस्पष्ट हैं। लेकिन पुलिस को शक है कि प्रो. हुमायूं आजाद पर हमला करने वालों का ही इसमें हाथ है। दंपति पुस्तक मेले से लौट रहे थे तभी तीन लोगों ने उन पर हमला किया।