बैंक कर्मचारियों को नहीं मिल रहा ओवरटाइम, मामला पहुंचा श्रम आयोग के पास

बैंक कर्मचारियों को नहीं मिल रहा ओवरटाइम, मामला पहुंचा श्रम आयोग के पास

प्रतीकात्मक फोटो.

मुंबई:

नोटबंदी के महीनेभर के बाद बैंक कर्मचारियों में अब असंतोष बढ़ने लगा है. देशभर में 10 लाख लोग हैं जो निजी और सरकारी बैंकों में विभिन्न पदों पर काम कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नोटबंदी के ऐलान किए जाने के बाद से वे हर दिन औसतन तीन घंटे ज्यादा काम कर रहे हैं. उनके लिए चिंता का विषय है कि इस ओवरटाइम का मेहनताना उन्हें अब तक नहीं मिला है. इस मुद्दे पर अब तक हुई बातचीत विफल होती देख मामला अब कानूनी लड़ाई की शक्ल इख़्तियार कर चुका है.

बैंक एम्प्लाइज एसोसिएशन के महासचिव कॉमरेड विश्वास उटगी ने एनडीटीवी इंडिया से कहा कि अपने ओवरटाइम के लिए उन्होंने लगातार सम्बंधित अधिकारियों से बात की. लेकिन संतोषजनक जवाब नहीं मिला. कुछ बैंक मुनाफा कम होने के बहाने ओवर टाइम देने से मना कर रहे हैं. तो कुछ अब नहीं बाद में देंगे की रट लगाए बैठे हैं. यह हमारे और इंडियन बैंक्स एसोसिएशन के बीच हुए द्विपक्षीय समझौते का उल्लंघन है.

इसके खिलाफ बैंक एम्प्लाइज एसोसिएशन ने केंद्रीय श्रम आयोग को खत लिखकर मजदूरों के हितों की रक्षा के लिए मामले में दखल देने की गुजारिश की है. बैंक कर्मचारियों को उनके पद अनुसार अतिरिक्त काम के लिए तय रकम या छुट्टी देय है.

इस बीच अच्छी बात यही है कि परेशानी के बावजूद बैंक कर्मचारी हड़ताल के मूड में नहीं हैं. लेकिन बजट सत्र के दौरान बड़े आंदोलन की तैयारी में अभी से जुट गए हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com