ADVERTISEMENT

आज बैंक नहीं जाएं-लेनदेन नहीं होगा, अगले दो दिनों तक कुछ ATM भी काम नहीं करेंगे

500 और 1000 रुपये के पुराने नोट अब महज कागज के टुकड़े बनकर रह गए हैं. ये सारे नोट गैरकानूनी माने जाएंगे.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी07:28 AM IST, 09 Nov 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

मंगलवार आधी रात से 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट अब महज कागज के टुकड़े बनकर रह गए हैं. ये सारे नोट गैरकानूनी माने जाएंगे. प्रधानमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि 9 नवंबर को बैंक बंद रहेंगे. अगले दो दिनों तक कुछ एटीएम भी काम नहीं करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मध्यरात्रि से 500 रुपये और 1000 रुपये के नोटों के प्रचलन को समाप्त करने की घोषणा की जिसके कारण जरूरी व्यवस्था करने के लिए कल एक दिन बैंक जनता के लिए बंद रहेंगे. उन्‍होंने कहा कि ‘यह जानकारी गोपनीयता को ध्यान में रखते हुए सभी को इसी समय एक साथ दी जा रही है.रिजर्व बैंक और अन्य बैंकों को बहुत कम समय में काफी व्यवस्था करनी है. ऐसे में कल बैंक बंद रहेंगे.’

मोदी ने कहा कि बुधवार को बैंक बंद रहेंगे और कुछ एटीएम बुधवार और गुरुवार को बंद रहेंगे. उन्होंने कहा कि बैंकों और डाकघरों के कर्मचारी नई  व्यवस्था को उपलब्ध समय में सफल बनाने के लिए पूरा जोर लगाएंगे. मोदी ने कहा कि चेक, बैंक ड्राफ्ट या अन्य इलेक्ट्रानिक माध्यमों के भुगतान पूर्ववत रहेंगे और यह जारी रहेगा. उन्होंने कहा कि इसके कारण लोगों को कुछ परेशानियां पेश आएंगी. लेकिन मेरा आग्रह होगा कि देशहित में वे इन कठिनाइयों को नजरअंदाज करें. हर देश के इतिहास में ऐसे क्षण आते हैं जब व्यक्ति उस क्षण का हिस्सा बनना चाहता है और राष्ट्र निर्माण में सहभागी बनना चाहता है.ऐसे गिने-चुने मौके आते हैं और यह ऐसा एक मौका है.’मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार देश में गहरी जड़ें जमा चुका है.भ्रष्टाचार, जाली मुद्रा और आतंकवाद नासूर बन चुका है और अर्थव्यवस्था को जकड़ लिया है. हमारे दुश्मन जाली नोटों के जरिए भारत में रैकेट चला रहे हैं .

जानिए कैसे बदले जा सकते हैं 500-1000 रुपये के पुराने नोट

कुछ कारणों से जो लोग 1,000 रुपये और 500 रुपये के नोट 30 दिसंबर तक जमा नहीं करा सकेंगे, वे लोग पहचान पत्र दिखाकर 31 मार्च, 2017 तक नोट बदलवा सकेंगे. 9 नवंबर को बैंकों में पब्लिक डीलिंग नहीं होगी.

यह हैं 500 और 2000 रुपये के नए नोट जो जल्‍द किए जाएंगे जारी...

पीएम मोदी ने कहा कि रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों पर फिलहाल इन नोटों से टिकट खरीदने पर छूट है. अस्पताल में अगले 72 घंटे तक यह छूट उपलब्ध है.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT