पुतिन और ओबामा भी हिन्दी में कहते हैं, 'सबका साथ, सबका विकास' : पीएम मोदी

पुतिन और ओबामा भी हिन्दी में कहते हैं, 'सबका साथ, सबका विकास' : पीएम मोदी

बराक ओबामा और पीएम मोदी (फाइल फोटो)

भोपाल:

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज भोपाल में विश्व हिन्दी सम्मलेन के उद्घाटन के मौके पर कहा कि विदेशों में भी हिन्दी का दबदबा है। मैं जहां भी जाता हूं, मुझे लोग बोलते हैं, 'सबका साथ, सबका विकास'। ओबामा और पुतिन से मिला तो उन्होंने भी कहा, 'सबका साथ, सबका विकास।' उनका उच्चारण भले की कैसा भी हो, वे बोलते हैं। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि हिन्दी का स्तर कितना ऊंचा है।

पीएम ने कहा कि मैं उज्बेकिस्तान गया तो वहां हिन्दी-उज्बेक डिक्शनरी देखकर मुझे बहुत प्रसन्नता हुई। चीन गया तो वहां हिन्दी जानने वालों के लिए अलग से एक कार्यक्रम हुआ। वे बहुत अच्छी हिन्दी जानते थे।

यही नहीं मंगोलिया में भी हिन्दी जानने वाले लोग दिखे। मैंने देखा किया कि वे लोग मेरे भाषण पर जहां ताली बजानी होती थी, बजाते थे, जहां हंसना होता था, हंसते थे... कहने का मतलब ये है कि मंगोलिया में भी हिन्दी जानने-समझने वाले लोग दिखाई दिए।

पीएम ने कहा कि रूस में हिन्दी के लिए बहुत काम हो रहा है। यही नहीं हमारी फिल्म इंडस्ट्री भी विदेशों में हिन्दी पहुंचाने की काम करक रही है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने आगे कहा कि आने वाले दिनों में हिन्दी का महत्व बढ़ेगा। डिजीटल टेक्नोलॉजी के जानकारों का मानना है कि यहां तीन भाषाओं का दबदबा रहेगा, अंग्रेजी, चीनी और हिन्दी।