यह ख़बर 19 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

भारतीय ही करेंगे ओबामा की सुरक्षा, अपनी 'बीस्ट' में सफर नहीं करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का फाइल चित्र

नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा जब कहीं जाते हैं, उनके साथ छह बख्तरबंद कैडिलाक गाड़ियां ज़रूर जाती हैं, लेकिन इस बार जब वह भारत आएंगे, वह अपनी 'ऑफिशियल' गाड़ी, यानि 'बीस्ट' से सफर नहीं करेंगे।

26 जनवरी की परेड में मुख्य अतिथि के रूप में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा राजपथ पर राष्ट्रपति डॉ प्रणब मुखर्जी के साथ उन्हीं की लिमोज़ीन में बैठकर आएंगे। भारतीय सुरक्षा तंत्र ने यह प्रस्ताव अमेरिकी एजेंसियों को भी भेज दिया है।

एनडीटीवी इंडिया को मिली जानकारी के मुताबिक, अमेरिका से भारत आई ओबामा की एडवांस सिक्योरिटी टीम को भी बता दिया गया है कि चूंकि राष्ट्रपति ओबामा राजपथ पर भारत के मेहमान के तौर पर पहुंचेंगे, इसलिए गणतंत्र दिवस के अतिथि की सुरक्षा भारत की जिम्मेदारी होगी। यानि, यह पहला मौका बनने जा रहा है, जब अमेरिकी राष्ट्रपति अपनी गाड़ी में सफर नहीं करेंगे।

इतना ही नहीं, भारत आई अमेरिकी टीम के साथ तय किया गया है कि गणतंत्र दिवस के मौके पर सुरक्षा के मानक बंदोबस्त ही लागू रहेंगे, और यदि इसे लेकर अमेरिकी टीम को कोई शक या सवाल हों तो उन्हें वक्त रहते सुलझा लिया जाए। इस बीच, अमेरिकी सिक्योरिटी टीम सुरक्षा का जायजा लेने दिल्ली के अलावा आगरा भी गई थी, सो, ऐसे संकेत हैं कि ओबामा ताजमहल देखने भी जा सकते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वैसे, दिल्ली ओर आसपास के इलाकों में सुरक्षा अभी से ही कड़ी कर दी गई है, और नई दिल्ली के इलाके में जितनी भी इमारतें हैं, उन पर तैनाती बढ़ा दी गई है। दरअसल, ओबामा उस समय भारत आ रहे हैं, जब पेशावर में आतंकवादी हमला हुए कुछ ही दिन हुए हैं, भारत में रेड अलर्ट लागू है, सो, ऐसी स्थिति में भारतीय सुरक्षातंत्र किसी भी तरह का कोई जोखिम नहीं लेना चाहता।