हैकर्स की कारस्तानी से बचने के लिए बनें स्मार्ट

हैकर्स की कारस्तानी से बचने के लिए बनें स्मार्ट

नई दिल्ली:

हैकिंग एक ऐसा हथियार है जिससे हैकर आपके नेटवर्क में घुसकर आपकी सारी निजी जानकारियां ही नहीं उड़ा सकता बल्कि आपको बड़ी सफाई से तगड़ा चूना भी लगा सकता है। आप चाहे स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हों, लैपटॉप का या फिर डेस्क टॉप का, हैकर आपके सुरक्षा कवच को तोड़ सकता है। हैकरों से बचने के लिए जरूरी है कि आप उनसे अधिक स्मार्ट बनें।

आपको हैकिंग का जरा भी शक हो तो तुरंत गजेट में पासवर्ड बदल लें। ऐसा होने पर सबसे पहले अपने बैंक को सूचना दें कि वह अगले कुछ दिनों तक आपके एकाउंट से राशि की निकासी न होने दे। इंटरनेट बैंकिंग का पासवर्ड, एटीएम का पासवर्ड बदल लें। इसके अलावा बीमा कंपनी और अन्य फायनेंशियल इंस्टीट्यूशन से भी अपने आर्थिक व्यवहार में सावधानी बरतें।

हैकर जहां बैंक खातों में सेंध लगाते हैं वहीं वह आपसे जुड़े हुए लोगों तक पहुंचने के लिए आपके ईमेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जरूरी है कि आप अपने ईमेल का पासवर्ड बदल लें और हैकिंग के शिकार होने की स्थिति में अपने से संबंधित लोगों को यह सूचना दे दें कि आपका मेल हैक हुआ है। इसके बाद आप अपने गजेट को जरूरत के मुताबिक फारमेट करवाकर उसमें एंटी वाइरस डालें।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आप हैकर से ज्यादा स्मार्ट रहेंगे तो हैकर आपका ज्यादा कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे। वैसे सुरक्षा के लिए यह भी जरूरी है कि आप अपने पासवर्ड कुछ दिनों के अंतराल पर बदलते रहें।