यह ख़बर 21 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

बिहार उपचुनाव : विधानसभा की 10 सीटों पर वोटिंग, लालू, नीतीश का होगा शक्ति परीक्षण

पिछले दिनों हाजीपुर में हुई रैली में गले मिलते लालू-नीतीश

पटना:

चार राज्यों की 18 विधानसभा सीटों पर आज उपचुनाव के लिए वोटिंग हो रही है। सबसे दिलचस्प मुकाबला बिहार में है, जहां विधानसभा की 10 सीटों के उपचुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके विरोधी लालू प्रसाद और नीतीश कुमार के प्रभाव का फैसला होगा।

बिहार में जिन सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, उनमें नरकटियागंज, राजनगर, जाले, छपरा, हाजीपुर, मोहिउद्दीनगर, परबत्ता, भागलपुर, बांका और मोहनिया शामिल हैं। इस उपचुनाव में अधिकांश सीटों पर बीजेपी और लोक जनशक्ति पार्टी गठबंधन ने उम्मीदवार उतारे हैं, जहां आरजेडी, जेडीयू और कांग्रेस गठबंधन का इनसे सीधा मुकाबला है।

इस चुनाव के परिणाम को गठबंधन के भविष्य और प्रतिष्ठा से भी जोड़कर देखा जा रहा है। यही वजह है कि दोनों गठबंधन इस उपचुनाव में एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं।

अपने राजनीतिक अस्तित्व के लिए इस उपचुनाव के महत्व को समझते हुए जेडीयू-आरजेडी-कांग्रेस के साझा उम्मीदवारों के लिए जहां लालू और नीतीश ने कई विधानसभा क्षेत्रों में साथ मिलकर चुनावी सभाओं को संबोधित किया वहीं, बीजेपी के प्रदेश नेताओं ने एनडीए के अन्य घटक दल लोक जनशक्ति पार्टी सुप्रीमो रामविलास पासवान और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा के साथ मिलकर अपने घटक दलों के उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार किया।

पंजाब में दो विधानसभा सीटों तलवंडी साबो और पटियाला सीट पर वोटिंग जारी है।। वहीं मध्य प्रदेश में तीन विधानसभा सीटों विजयराघवगढ, बहोरीबंद और आगर पर हो रहे उपचुनाव में करीब छह लाख छह हजार से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं।

उधर, कर्नाटक की तीन विधानसभा सीटों बेलगाम जिले की चिक्कोडी सादलगा, शिकारीपुरा और बेल्लारी ग्रामीण सीटों पर वोटिंग जारी है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com