आनंदीबेन का इस्तीफा मंजूर, विधायकों से चर्चा कर गुजरात का नया सीएम चुनेंगे अमित शाह

आनंदीबेन का इस्तीफा मंजूर, विधायकों से चर्चा कर गुजरात का नया सीएम चुनेंगे अमित शाह

आनंदीबेन पटेल ने सोमवार को गुजरात के सीएम पद से इस्तीफे की पेशकश की थी (पीटीआई फोटो)

खास बातें

  • अमित शाह के अहमदाबाद पहुंचने पर गुरुवार को विधायक दल की बैठक संभव
  • विधायक दल की बैठक में नितिन गडकरी और सरोज पांडे होंगे केंद्रीय पर्यवेक्षक
  • नितिन पटेल और विजय रूपानी नए सीएम के प्रमुख दावेदारों में शामिल
नई दिल्ली:

गुजरात का नया मुख्यमंत्री चुनने की प्रक्रिया को गति देते हुए बीजेपी ने बुधवार को राज्य की मौजूदा मुख्यमंत्री आनंदीबेन को इस्तीफा देने की अनुमति दे दी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को विधायक दल के साथ विमर्श करके आनंदीबेन का उत्तराधिकारी चुनने का काम सौंपा. अमित शाह के अहमदाबाद पहुंचने पर गुरुवार को विधायक दल की बैठक हो सकती है.

पार्टी के वरिष्ठ नेता वैंकेया नायडू ने बुधवार को प्रधानमंत्री आवास पर बीजेपी के संसदीय दल की बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि आनंदीबेन राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपेंगी. बोर्ड ने विधायक दल की बैठक के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और पार्टी महासचिव सरोज पांडे को केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर नियुक्त किया है. इस बैठक में नए नेता का चयन औपचारिक तौर पर किया जाएगा. गुजरात विधानसभा के विधायक शाह भी इस बैठक में शिरकत करेंगे. नायडू ने इस बात पर जोर दिया कि आनंदीबेन का उत्तराधिकारी पार्टी के विधायकों में से ही होगा.

नायडू ने इन खबरों को भी खारिज कर दिया कि खुद अमित शाह आनंदीबेन पटेल की जगह ले सकते हैं. नायडू ने कहा कि पार्टी को राष्ट्रीय स्तर पर उनके नेतृत्व की जरूरत है, क्योंकि वह पार्टी को 'बहुत ऊंचाइयों' तक लेकर गए हैं और उनके नेतृत्व में पार्टी को कई सफलताएं मिली हैं. उन्होंने कहा कि बोर्ड बठक में आनंदीबेन के उत्तराधिकारी के नाम की चर्चा नहीं हुई.

नायडू ने कहा, 'संसदीय बोर्ड ने आनंदीबेन पटेल की पद छोड़ने की इच्छा को मंजूरी दे दी है. उन्होंने अपनी जिम्मेदारी से निवृत्त होने की इच्छा जताई थी, क्योंकि वे जल्दी ही 75 साल की होने वाली हैं. उन्होंने पार्टी के लाखों कार्यकर्ताओं के लिए एक मिसाल पेश की है. एक मुख्यमंत्री के रूप में और उससे पहले एक मंत्री के रूप में उनका अच्छे कामों का रिकॉर्ड रहा है. आनंदीबेन 18 साल से अधिक समय से राज्य सरकार में रही हैं। नायडू ने कहा कि यह एक बीजेपी नेता के लिए शायद अभूतपूर्व है.

नायडू ने कहा कि नए नेता के चयन से पहले अमित शाह विधायी दल के साथ विचार-विमर्श करेंगे. उन्होंने कहा, 'हमारे अध्यक्ष भी एक विधायक हैं। वह बैठक में मौजूद रहेंगे। वह विचार-विमर्श करेंगे और इसके बाद उत्तराधिकारी पर फैसला किया जाएगा. पार्टी के एक सूत्र ने कहा कि बोर्ड ने शाह को मुख्यमंत्री पद के लिए उम्मीदवार चुनने का अधिकार दिया है.

जब नायडू से अमित शाह के मुख्यमंत्री पद के दावेदार होने के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, ऐसा सवाल ही नहीं उठता. वह पार्टी के अध्यक्ष हैं और बने रहेंगे। पार्टी को राष्ट्रीय स्तर पर उनके नेतृत्व की जरूरत है. ऐसी कोई चर्चा नहीं हुई है. राज्य कैबिनेट में दूसरे नंबर के नेता नितिन पटेल और गुजरात पार्टी के प्रमुख एवं मंत्री विजय रूपानी को आनंदीबेन पटेल के उत्तराधिकारी की दौड़ में प्रमुख दावेदार माना जा रहा है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com